Select your Language: हिन्दी
Jobs

आप में स्किल है तो अब घर बैठे मिलेगी नौकरी, मोदी सरकार की है ये प्लानिंग

आप में स्किल है तो अब घर बैठे मिलेगी नौकरी, मोदी सरकार की है ये प्लानिंग

बेरोजगारी के मुद्दे पर घिरी मोदी सरकार नौकरी के नए अवसर उपलब्ध कराने के लिए एक बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रही है. सरकार स्किल्ड प्रोफेशनल्स (Skilled Professionals) यानी कुशल कामगारों की एक लिस्ट बनाने जा रही है, जो उन्हें सीधा कंपनियों और संस्थानों के संपर्क में ले आएगी. इससे हुनरमंद युवाओं को नौकरी के अच्छे अवसर भी मिलेंगे. बड़ी संख्या में युवाओं को नौकरी मिल पाएगी. अगर इन चुनावों के बाद मोदी सरकार बनती है तो ये उसके दूसरे टर्म में लॉन्च होने वाला पहला बड़ा प्रोजेक्ट होगा.

तैयार किया जा रहा डेटाबेस
लाइव मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, स्किल डेवलपमेंट एंड आंत्रप्रेन्योरशिप मिनिस्ट्री हुनरमंद युवाओं का एक डेटाबेस तैयार करवा रही है. इसमें 2 करोड़ युवाओं की प्रोफाइल तैयार की जाएगी और उनकी योग्यता के हिसाब से उन्हें 20 हजार कंपनियों और संस्थाओं के साथ मैच किया जाएगा. ये डेटाबेस टेक्नोलॉजी कंपनी IBM तैयार करेगी.

कंपनियों से डायरेक्ट कॉन्टैक्ट
इस डेटाबेस में 22 मंत्रालयों, सरकारी विभागों और राज्यों के स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम्स में ट्रेनिंग लेने वाले युवाओं का डेटा इसमें शामिल किया जाएगा. जिसकी मदद से इस प्रोजेक्ट में शामिल की गई 20,000 से ज्यादा कंपनियों की जरूरतों के हिसाब से युवाओं को नौकरी का मौका दिया जाएगा. इसके तहत युवा भी अपनी पसंद के हिसाब से नौकरी ढूंढ सकेंगे.

Back to top button