Select your Language: हिन्दी
Education

फेसबुक में आया नया बटन फीचर, अब आप एक क्लिक से डिलीट कर सकते है शेयर किया गया डेटा

फेसबुक में आया नया बटन फीचर, अब आप एक क्लिक से डिलीट कर सकते है शेयर किया गया डेटा

नई दिल्ली I सोशल मीडिया साइट फेसबुक में एक नया बटन आया है। फेसबुक में आए इस बटन की मदद से आप थर्ड पार्टी ऐप्स और वेबसाइट्स के साथ शेयर किए डेटा को डिलीट कर सकेंगे। इंटरनेट का इस्तेमाल करते वक्त ढेरों वेबसाइट्स के साथ यह डेटा शेयर होता है कि आप फेसबुक पर क्या कर रहे हैं। इसके अलावा, कई वेबसाइट्स और ऐप्स में फेसबुक की मदद से लॉग-इन करने का ऑप्शन मिलता है। ऐसा करने पर फेसबुक अकाउंट से जुड़ा कुछ डेटा भी इन साइट्स और ऐप्स के साथ शेयर होता है।

अपने यूजर्स के बारे में बहुत कुछ जानता है फेसबुक

दुनिया के सबसे बड़े ऐडवर्टाइजर्स में शामिल फेसबुक अपने यूजर्स के बारे में बहुत कुछ जानता है। ऐसे में वेबसाइट्स या ऐप्स के पास आपका डेट होना आपकी पसंद से जुड़े ऐड्स दिखाने में मदद करता है। साथ ही कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए सोशल प्रोफाइल से जुड़े डेटा का इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरण के लिए, फेसबुक जानता है कि कोई यूजर जूते खरीदने में इंटरेस्टेड है या फिर उसे नए कपड़े खरीदने हैं। इसी हिसाब से फेसबुक साइट पर ऐड भी दिखाता है।

लॉन्च किया गया नया टूल

फेसबुक डेटा से जुड़ी यह प्रक्रिया अब तक छुपी रही है और कई चीजें सामने नहीं आई थीं। हालांकि, प्लैटफॉर्म अब यूजर्स की डेटा प्रिवेसी को लेकर गंभीर हुआ है और यूजर्स को प्रिवेसी चेकअप के ऑप्शन दे रहा है। इसी कड़ी में फेसबुक ने अब एक नया टूल ‘ऑफ-फेसबुक ऐक्टिविटी’ लॉन्च किया है। मार्क जकरबर्ग ने कहा, ‘अगले दशक में हमारा फोकस यूजर्स की डेटा प्रिवेसी पर रहेगा और इसपर हमें काफी काम करना है।’

 

Related Articles

Back to top button