Select your Language: हिन्दी
Education

गूगल पर भूलकर भी सर्च न करें ये चीजें, आपको उठाना पड सकता है भारी नुकसान

गूगल पर भूलकर भी सर्च न करें ये चीजें, आपको उठाना पड सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली। आजकल लोग किसी भी तरह की जानकारी पाने के लिए सबसे पहले गूगल का उपयोग करते हैं. इस चक्कर में कई बार ऐसी गलती भी हो जाती है जिससे हमारे बैंक अकाउंट से पैसे कटने से लेकर और भी कई तरह के नुकसान होने की संभावना रहती है. तो हम आपको बताते हैं कि आप गूगल से क्या सर्च करें और क्या न सर्च न करें-

बैंक खाते से जुड़ी जानकारी-

गूगल पर बैंक खाते से जुड़ी जानकारी के बारे में सर्च करने से कई बार आपके बैंक के नाम की फर्जी वेबसाइट आ जाती है. इन वेबसाइट्स पर क्लिक करते ही आप फर्जी बैंक की वेबसाइट पर चले जाते हैं. फिर अगर आप इस वेबसाइट पर अपने बैंक खाते की जानकारी डालते हैं तो उसे चुराकर आपके साथ फ्रॉड हो सकता है.

कस्टमर केयर का नंबर-

कई बार किसी प्रोडक्ट की शिकायत के लिए उस कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातक ऑनलाइन फ्रॉड गूगल से नंबर लेकर ही किए जाते हैं. पहले ऐसी कई खबरें आ चुकी हैं कि जब किसी दुकान का नंबर लेकर कुछ खरीदने के बाद पेमेंट किया गया तो बैंक अकाउंट से गलत तरीके से पैसे कट गए. कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर सर्च करने से बचें. कंपनी के वेबसाइट पर जाकर नंबर लें.

ऐप के लिए सर्च-

गूगल पर भूलकर भी किसी मोबाइल के लिए सर्च ना करें और डाउनलोड न करें. अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो कोई भी एप गूगल प्ले-स्टोर से ही सर्च करें. यदि आईफोन है तो एप स्टोर से डाउनलोड करें. गूगल पर मिले लिंक से एप डाउनलोड करने पर आपके फोन में जासूसी वाला एप पहुंच सकता है या फिर वायरस डाला जा सकता है.

दवा के बारे में सर्च-

अगर आपको स्वास्थ्य को लेकर कोई दिक्कत है तो गूगल पर दवा के बारे में सर्च न करें, नहीं तो नुकसान हो सकता है. क्योंकि हो सकता है कि आपको गलत दवा के बारे में जानकारी मिल जाए. इसलिए हमेशा डॉक्टर से कन्सल्ट करके ही दवा लें.

शॉपिंग ऑफर्स-

ऑनलाइन शॉपिंग ऑफर्स खोजना भी नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि कई फर्जी टाइप की वेबसाइट्स ऑफर्स देने के नाम पर पैसे ठग लेती हैं. इसी तरह से गूगल पर सर्च करके किसी तरह के कूपन का भी इस्तेमाल भी नहीं करना चाहिए.

Related Articles

Back to top button