Select your Language: हिन्दी
Education

आपके कंप्युटर और मोबाइल को भी इन्फेक्ट कर सकता है कोरोना वायरस, बरतें ये सावधानियां

आपके कंप्युटर और मोबाइल को भी इन्फेक्ट कर सकता है कोरोना वायरस, बरतें ये सावधानियां

नई दिल्ली। हो सकता है आपके पास आया हुआ मेल या फाइल कोरोनावायरस से संक्रमित हो. चीन में नोवल कोरोनावायरस जिस तरह फैल रहा है, उसके बाद उसे लेकर बहुत सी बातें इंटरनेट पर फैल रही हैं. इसमें वो फाइलें और मेल भी हैं, जो कोरोनावायरस के एक नये खतरे की ओर ले जा सकती हैं. ये आपके मोबाइल और कंप्यूटर को हमला कर उसे संक्रमित कर सकती हैं.

साइबर सेक्युरिटी फर्म कासपेरेस्की ने ऐसी एक रिपोर्ट जारी की है. उसका कहना है कि कोरोनावायरस दुनियाभर में फैल चुका है. इसके साथ ही इंटरनेट पर कोरोना वायरस को लेकर बहुत ढ़ेर सारी जानकारियां और फाइलें भेजी जा रही हैं. कासपेरेस्की का कहना है कि उसे भी कुछ ऐसी फाइलें मिली हैं, जो इस वायरस से युक्त थीं.

क्या है इंटरनेट पर चल रहा ये कोरोनावायरस

आपके मोबाइल और कंप्यूटर पर कोरोनावायरस नाम से जो वायरस हमला कर सकता है, वो दरअसल चीन में फैल रही नोवल कोरोनावायरस बीमारी नहीं बल्कि कंप्यूटर और मोबाइल पर हमला करने वाला ट्रोजन और मालवेयर है. जिसे इस माहौल में कुछ साइबर क्रिमिनल्स ने तैयार करके लोगों को कोरोनावायरस नाम की फाइल से भेजना शुरू किया है.

इन फाइलों में हैं ट्रोजन और मालवेयर

कासपेरेस्की का कहना है कि दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस बीमारी के बीच कोरोनावायरस के नाम से बहुत से दिशानिर्देश और फाइलें इंटरनेट पर तैर रही हैं. जो दावा कर रही हैं कि उनके पास कोरोनावायरस को लेकर जरूरी जानकारियां हैं, इससे आप कैसे बच सकते हैं. ये दरअसल ट्रोजन और मालवेयर हैं, जो इन फाइलों को खोलते ही आपके कंप्यूटर और मोबाइल को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

कंप्यूटर पर कोरोनावायरस से रहें सावधान

कासपेरेस्की के मालवेयर एनालिस्ट अंतोन इवानोव का कहना है, इस समय पूरी दुनिया में कोरोनावायरस पर सबसे ज्यादा चर्चा हो रही है, लिहाजा इस मौके का फायदा साइबरक्रिमिनल्स भी उठा रहे हैं. हमने अब तक कई ऐसी फाइलें देखी हैं, जो कोरोनावायरस के नाम से आईं और वो ट्रोजन, रेनसमवेयर से भरी हुई हैं.इसलिए इनसे सावधान रहें.

बगैर सोचे समझें नहीं खोलें फाइल्स अन्यथा ये होगा नुकसान

अगर आपने बगैर सोचे समझे इन फाइलों को खोला तो उनमें मौजूद ट्रोजन, मालवेयर, रेनसमवेयर और अन्य नुकसानदायक वायरस आपकी डिवाइस को ब्लॉक कर सकते हैं या फिर आपकी डिवाइस पर डाटा को कॉपी या मोडिफाई कर सकती हैं. या आपकी यूजर के फोल्डर से जरूरी जानकारियां चुरा सकती हैं.

कासपेरेस्की ने इन फाइलें के साथ भेजे जा रहे मालवेयर की पहचान भी कर ली है. उनके नाम Worm.VBS.Dinihou.r, Worm.Python.Agent.c, UDS:DangerousObject.Multi.Generic, Trojan.WinLNK.Agent.gg, Trojan.WinLNK.Agent.ew, HEUR:Trojan.WinLNK.Agent.gen, and HEUR:Trojan.PDF.Badur.b. आदि हैं.

Related Articles

Back to top button