Select your Language: हिन्दी
Education

कोरोना वायरस की वजह से क्या स्मार्टफोन्स की कीमतों मे आ सकता है भारी उछाल …पढे पूरी खबर

कोरोना वायरस की वजह से क्या स्मार्टफोन्स की कीमतों मे आ सकता है भारी उछाल ...पढे पूरी खबर

नई दिल्ली। चीन में फैले हुए कोरोना वायरस की वजह से स्मार्टफोन महंगे हो सकते हैं क्योंकि इसमें यूज़ होने वाले सेमी कंडक्टर पैनल्स के दाम बढ़ सकते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि चीन में फैले कोरोना वायरस की वजह से चीन में बनने वाले सेमी कंडक्टर्स में कमी आ सकती है जिसकी वजह से स्मार्टफोन्स की कीमत में इजाफा हो सकता है. चीन में सैमसंग सहित साउथ कोरिया की तमाम टेक फर्म्स काम कर रही हैं.

कंपनियों का कहना है कि इस स्थिति में भी वे अपने प्लांट्स को चलाए रखने की कोशिश कर रही हैं. बता दें कि कोरोना वायरस से अभी तक 490 लोगों की मौत हो चुकी है और 23,000 लोग पूरी दुनिया में इससे प्रभावित हैं. हालांकि, अभी इंडस्ट्री ऑब्ज़र्वर्स का कहना है कि चीन पर शायद इसका लिमिटेड असर ही पड़ेगा क्योंकि वुहान से 800 किलोमीटर दूर सैमसंग का NAND फ्लैश प्लांट अभी भी चल रहा है.

वहीं, इंडस्ट्री के ही कुछ जानकारों का कहना है कि कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कंज्यूमर के सेंटीमेंट्स को बदलेगा जिससे चिप डिमांड में भी कमी आ सकती है. चूंकि सप्लाई और डिमांड दोनों साइड से अनिश्चितता बनी हुई है इसलिए एनालिस्ट्स का मानना है कि चिप की कीमत ऊपर जा सकती है.

इसी तरह से डिस्प्ले पैनल के प्रोडक्शन में भी कमी आ सकती है क्योंकि इसको बनाने के लिए काफी ह्यूमन लेबर की जरूरत होती है. कुछ कंपनियों ने कुछ दिनों तक अपने डिस्प्ले पैनल प्लांट को ऑपरेट न करने का फैसला लिया है.

Related Articles

Back to top button