Select your Language: हिन्दी
Education

कम्प्युटर की विंडोज में आया वायरस, यूजर्स को कंप्यूटर शट डाउन करने मे हो रही है प्रोब्लम

कम्प्युटर की विंडोज में आया वायरस, यूजर्स को कंप्यूटर शट डाउन करने मे हो रही है प्रोब्लम

नई दिल्ली । Windows OS कंप्यूटर पर काम करने वाले यूजर्स को आजकल एक अजीब समस्या का सामना करना पड़ रहा है। हाल में आई कई ऑनलाइन रिपोर्ट्स में कहा गया है कि Windows 7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने वाले कंप्यूटर्स पर एक बग (वायरस) अटैक कर रहा है। इस बग के कारण यूजर्स को कंप्यूटर शट टाउन करने में दिकक्त आ रही है। यूजर्स ने बताया कि जब भी वे अपने कंप्यूटर को शट डाउन करने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें ‘You don’t have permission to shut down this computer’ का पॉप-अप मेसेज मिल रहा है। कंप्यूटर रीबूट करने के समय भी यूजर्स को यही परेशानी आ रही है। बग कहां से और कैसे

आया इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है। बग के कारण विंडोज 7 यूजर्स को पिछले दो दिन से परेशानी हो रही है। वहीं, कुछ यूजर इस समस्या को सुलझाने के लिए इंटरनेट पर उपाय ढूंढ रहे हैं। हालांकि, यहां इन यूजर्स ने बग इंफेक्टेड कंप्यूटर्स को शट डाउन करने का पर्मानेंट तो नहीं, लेकिन काम चलाऊ तरकीब जरूर खोज निकाली है। अगर आप भी विंडोज 7 यूजर हैं और अपने कंप्यूटर को बंद नहीं कर पा रहे तो इन दो तरीकों को ट्राई कर सकते हैं।

पहली ट्रिक

एक Reddit यूजर ने बग इंफेक्टेड यूजर्स को सिस्टम शट डाउन करने का टेंपररी उपाय बताया है। इसमें स्क्रिप्टिंग या ऑपरेटिंग सिस्टम को हैक करने की जरूरत नहीं पड़ती। इसकी खास बात है कि इसे कोई भी यूजर आसानी से कर सकता है। इसके लिए आपको यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना है:

1- सबसे पहले अपना एक दूसरा ऐडमिन अकाउंट बनाएं।

2- इस अकाउंट में लॉगइन करें।

3- लॉगआउट करके डिफॉल्ट ऐडमिन अकाउंट में आ जाएं।

4- कंप्यूटर को शट डाउन या रीबूट करें।

हालांकि, इस जुगाड़ को बताने वाले यूजर ने कहा कि यह पर्मानेंट सलूशन नहीं है।

दूसरी ट्रिक

सिस्टम शट डाउन करने की इस ट्रिक को ज्यादा पर्मानेंट कहा जा सकता है। हालांकि, यह भी अनऑफिशल ही है। इस ट्रिक को Reddit और क्विक हील के आईटी सपॉर्ट ने सजेस्ट किया है। कई यूजर्स ने कन्फर्म किया है कि यह ट्रिक वाकई काम करती है। इसे करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

1- रन विंडो ओपन करने के लिए Windows+R प्रेस करें।

2- इसके बाद gpedit.msc टाइप कर एंटर करें।

3- ग्रुप पॉलिसी एडिटर विंडो खुलने के बाद कंप्यूटर कॉन्फिगरेशन में जाकर विंडोज सेटिंग पर क्लिक करें।

4- यहां दिए गए सिक्यॉरिटी सेटिंग्स में जाकर लोकल पॉलिसी पर क्लिक करें।

5- ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर सिक्यॉरिटी ऑप्शन का जाएगा।

6- सिक्यॉरिटी ऑप्शन्स के राइट पैनल में दिए गए ‘User account control’ पर डबल क्लिक करें।

7- नए विंडो में इनेबल सिलेक्ट करें।

8- रन विंडो को फिर से ओपन करें, लेकिन इस बार ‘gpupdate/force’ टाइप करके एंटर प्रेस करें। ऐसा करने के बाद सारी पॉलिसी अपडेट हो जाएंगी।

9- इसके बाद नॉर्मल तरीके से अपने कंप्यूटर को शट डाउन या रीस्टार्ट करें।

माइक्रोसॉफ्ट दे सकता है अपडेट

बता दें कि विंडोज 7 14 जनवरी 2020 को ऑफिशल एंड-ऑफ-लाइफ पर पहुंच गया था और इसे अब कोई नया फिक्स नहीं दिया जाना था। हालांकि, पिछले महीने माइक्रोसॉफ्ट ने वॉलपेपर डिस्प्ले को डैमेज करने वाले बग को ठीक करने के लिए एक फिक्स रोलआउट किया था। ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी ऑपरेटिंग सिस्टम में आ रही इस बड़ी दिक्कत को ठीक करने के लिए भी जल्द कोई अपडेट ला सकती है।

Related Articles

Back to top button