Select your Language: हिन्दी
India

लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, पैसे की हो सकती है किल्लत

लगातार 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, पैसे की हो सकती है किल्लत

नई दिल्ली. एक बार फिर लगातार तीन दिनों तक बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में आप आज ही पैसे का इंतजाम कर लें, नहीं तो अगले तीन दिन तक आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 21 फरवरी से 23 फरवरी तक देशभर में बैंक बंद रहेंगे. कल यानी शुक्रवार को महाशिवरात्रि की छुट्टी के कारण बैंकों में काम नहीं होगा. वहीं, अगले दिन यानी 22 फरवरी को हफ्ते का चौथा शनिवार है. इसके बाद 23 फरवरी को रविवार की छुट्टी के कारण लगातार तीन दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे. बैंक बंद रहने से चेक क्लियरेंस, एनईएफटी, आरटीजीएस आदि काम बाधित रहेंगे. अब बैंक 24 फरवरी यानी सोमवार को ही खुलेगा.

इससे पहले भी तीन दिन बैंक रहे थे बंद

आपको बता दें कि इससे पहले 31 जनवरी से 2 फरवरी तक बैंक बंद रहे थे. बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी और 1 फरवरी तक देशव्यापी बैंक हड़ताल का आह्वान किया था. वहीं 2 फरवरी को रविवार होने के कारण बैंकों में छुट्टी थी.

मार्च में लगातार 5 दिन बैंक रह सकते हैं बंद

अगले महीने यानी मार्च माह में लगातार 5 दिन बैंक बंद रह सकते हैं. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के कर्मचारी 11 से 13 मार्च तक तीन दिनी हड़ताल पर जा सकते हैं. अगर 11-13 मार्च को बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाते हैं तो बैंक लगातार 5 दिन बंद रह सकते हैं. इसकी वजह है कि ​तीन दिन की हड़ताल के बाद 14 मार्च को महीने का दूसरा शनिवार और उसके बाद 15 मार्च को रविवार पड़ रहा है, यानी अगर हड़ताल हुई तो बैंकों में 5 दिन कामकाज प्रभावित रहेगा.ये भी पढ़े: इस काम के लिए PAN कार्ड का नहीं कर सकते हैं इस्तेमाल, जानें कहां-कहां है जरूरी!

मार्च में कुल 16 दिन बैंक रहेंगे बंद

मार्च में छुट्टियों की बात करें तो आरबीआई के मुताबिक इस महीने बैंकों में 6 छुट्टियां पड़ रही हैं. इसके अलावा दूसरे और चौथे शनिवार को मिलाकर कुल 8 दिन बैंक बंद रहेंगे. वहीं, 5 रविवार को जोड़ दें तो मार्च में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे. अगर हड़ताल होती है तो कुल 16 दिन बैंक बंद रहेंगे.

Related Articles

Back to top button