Select your Language: हिन्दी
उत्तरप्रदेशटेक्नोलोजीराष्ट्रीय

गलत तरीके से स्मार्टफोन को Factory Reset करना पड़ सकता है महंगा, इन बातों का रखें ध्यान

गलत तरीके से स्मार्टफोन को Factory Reset करना पड़ सकता है महंगा, इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली: अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन के स्लो हो जाने पर Factory Reset कर देते हैं, कई मामलों में यह देखने में आया है कि गलत तरीके से ऐसा करने पर फ़ोन का सारा डेटा भी डिलीट हो जाता है. ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि स्मार्टफोन को Factory Reset करने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिये.

डाटा हो जाएगा छू-मंतर

अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले यह जान लें की इससे आपके फोन का पूरा डाटा डिलीट हो जाएगा. डाटा के साथ फोन में मौजूदा एप्स, डाटा, सेटिंग्स, पासवर्ड सब कुछ डिलीट हो जाएगा. फैक्ट्री रिसेट के बाद आपका फोन ठीक वैसे ही हो जायेगा जैसे नया हो. इतना ही नहीं अगर आपने कुछ जरुरी सेटिंग की है तो यह जा भी सकती है.

बैकअप जरूर लें

जब भी आप अपने स्मार्टफोन को फैक्ट्री रिसेट करें तो उससे पहले फोन के जरुरी डाटा का बैकअप ले लें. आप अपना डाटा किसी दूसरे स्मार्टफोन में या फोन को लैपटॉप से कनेक्ट कर के सेव कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपना डाटा मैमोरी कार्ड में सेव कर लें. इसके बाद सेटिंग्स में जाकर अपने फोन का डाटा मैमोरी कार्ड में बैकअप के तौर पर सेव कर लें.

फैक्ट्री रिसेट करने का अलग तरीका

याद रखें हर स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम अलग होता है और इसलिए हर फोन को रिसेट करने की भी अलग-अलग सेटिंग होती है. इसलिए फोन को रिसेट करने के लिए उसकी सेटिंग्स में जाएं, यहां जाकर प्राइवेसी या बैकअप एन्ड रिसेट विकल्प में जा कर फैक्ट्री रिसेट का चयन कर लें. इसके बाद रिसेट फोन का चुना कर लें.आपका फोन रिसेट हो जाएगा.

स्मार्टफोन को बार-बार न करें रिसेट

ऐसा माना जनता है कि बार-बार फोन को फैक्टरी रिसेट करने से इंटरनल स्टोरेज पर गलत प्रभाव पड़ता है. इसलिए जब बहुत जरूरी हो तभी फैक्टरी रिसेट करें.

Related Articles

Back to top button