Select your Language: हिन्दी
World

आज सुबह 11.30 अहमदाबाद पहुचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, 22 किलोमीटर लंबे रोड शो मे लेंगे हिस्सा

आज सुबह 11.30 अहमदाबाद पहुचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति, 22 किलोमीटर लंबे रोड शो मे लेंगे हिस्सा

अहमदाबाद: दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप सुबह साढ़े 11 बजे अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पहुंच जाएंगे. डोनल्ड ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी हैं. अहमदाबाद यात्रा के मद्देनजर उनके स्वागत के लिए गुजरात तैयार है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वह 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे और मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में संयुक्त रूप से जनसभा को संबोधित करेंगे. इसके साथ ही ट्रंप साबरमती आश्रम भी जाएंगे.

मोदी और ट्रंप के रोड शो में जुट सकते हैं एक लाख लोग

अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा, जहां से मोदी और ट्रंप रोड शो करेंगे. अनुमान है कि रोड शो के मार्ग में करीब एक लाख लोग जुटेंगे. रोड शो के बाद दोनों नेता शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम पहुंचेंगे. इस रोड शो को अहमदाबाद नगर निगम ने ‘इंडिया रोड शो’ नाम दिया है. रोड शो में प्रस्तुति के लिए लगभग सभी राज्यों से कलाकारों को आमंत्रित किया है. रोड शो के बाद मोदी और ट्रंप ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के लिए मोटेरा के स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां दोनों नेता एक लाख से अधिक लोगों के जनसमूह को संबोधित करेंगे. मोटेरा में यह क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसमें एक लाख दस हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है.

10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मी नियुक्त

मोदी और ट्रंप के संबोधन से पहले स्टेडियम में एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें लोगों के मनोरंजन के लिए जाने माने गायक कैलाश खेर और अन्य कलाकारों को आमंत्रित किया गया है. कैलाश खेर, पार्थिव गोहिल और कीर्तिदान गढ़वी, गीता रबारी, पुरुषोत्तम उपाध्याय और साईराम दवे स्टेडियम में प्रस्तुति देंगे. रोड शो और ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में सुरक्षा के मद्देनजर 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त किया जाएगा. विशाल सुरक्षा के अलावा कार्यक्रमों में अमेरिकी खुफिया एजेंसी के अधिकारी और एनएसजी और एसपीजी के कर्मी भी मौजूद रहेंगे. मार्ग पर किसी भी संदिग्ध ड्रोन को मार गिराने के लिए पुलिस ड्रोन भेदी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करेगी.

ट्रंप करीब एक घंटे तक करेंगे ताजमहल का दीदार

साथ ही मार्ग में जगह-जगह एनएसजी की एंटी-स्नाइपर टीम भी तैनात रहेगी. आगरा – ट्रंप गुजरात के अहमदाबाद के नवनिर्मित मोटेरा स्टेडियम में एक बड़ा कार्यक्रम ‘ नमस्ते ट्रंप’ को संबोधित करने के बाद शाम में आगरा आएंगे. खेड़िया हवाईअड्डे पर ट्रंप के आगमन पर सैंकड़ों कलाकार ‘मयूर नृत्य’ की प्रस्तुति करेंगे.’’ आगरा में ट्रंप परिवार सूर्यास्त से पहले का एक घंटे का समय व्यतीत करेगा. इसके बाद वह दिल्ली के लिए रवाना होंगे. कई स्तरों पर सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

पुलिस, अर्धसैनिक बल और अन्य बल शहर के चप्पे-चप्पे पर नजर रख रहे हैं. बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती के अलावा यूनाइटेड स्टेट्स सीक्रेट सर्विस और नेशनल सिक्योरिटी गार्ड के अधिकारी भी तैनात रहेंगे. ट्रंप का काफिला हवाईअड्डे से ताजमहल के बीच 13 किलोमीटर की यात्रा तय करेगा और इस दौरान रास्ते में हजारों कलाकार विशेष प्रस्तुति के साथ उनका स्वागत करेंगे. जिस रास्ते से ट्रंप का काफिला गुजरेगा, वहां की दीवारों पर ब्रज शैली में पेंटिंग की गई है.

ट्रंप का आज का मिनट टू मिनट कार्यक्रम-

सुबह 11.40 बजे अहमदाबाद के सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेंगे.

दोपहर 12.15 बजे साबरमती आश्रम जाएंगे.

दोपहर 1.05 बजे मोटेरा स्टेडियम में नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

दोपहर 3.30 बजे आगरा के लिए रवाना होंगे.

शाम 4.45 बजे आगरा पहुंचेंगे.

शाम 5.15 बजे ताज महल पहुंचेंगे और दौरा करेंगे.

शाम 6.45 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

शाम 7.30 बजे दिल्ली पहुचेंगे.

Related Articles

Back to top button