Select your Language: हिन्दी
Education

गूगल ने लॉंच किया नया फीचर, सिर्फ एक क्लिक में रिचार्ज करें अपना फोन

गूगल ने लॉंच किया नया फीचर, सिर्फ एक क्लिक में रिचार्ज करें अपना फोन

नई दिल्ली। फोन रिचार्ज करने के लिए हम में ज़्यादातर लोग अपने मोबाइल ऑपरेटर  की ऐप इस्तेमाल करते हैं. या तो फिर कुछ लोग वेबसाइट पर जाकर भी रिचार्ज कराते हैं. लेकिन अगर आपके कहा जाए कि फोन रिचार्ज करने के लिए आपको ना ही किसी वेबसाइट की ज़रूरत है और ना ही किसी ऐप की तो, जी हां ऐसा मुमकिन है, क्यों कि ग्राहक किसी भी फोन का रिचार्ज गूगल पर सिर्फ एक क्लिक में कर सकते हैं.

दरअसल गूगल ने हाल ही में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज़र्स के लिए प्रीपेड सिम रिचार्ज करवाने का फीचर ऐड किया है. आईए जानें गूगल सर्च के ज़रिए कैसे फोन रिचार्ज करना बेहद आसान है…

पहला स्टेप– सबसे पहले अपने फोन को अनलॉक करके गूगल पर जाएं और सर्च बॉक्स पर टैप करें.

दूसरा स्टेप– अब गूगल सर्च बॉक्स में टाइप करें ‘SIM recharge’.

तीसरा स्टेप– ऐसा लिखते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा. इसमें आपको फोन नंबर डालने का ऑप्शन दिखेगा. इसमें फोन नंबर डालें, जिसके बाद आपके ऑपरेटर का नाम आ जाएगा. इसके बाद नीचे की ओर आपके मोबाइल ऑपरेटर के प्लान की पूरी लिस्ट आ जाएगी.

चौथा स्टेप इसमें यूज़र को ‘Browse Plans’ बटन पर टैप करना होगा.

पांचवा स्टेप– अब सामने दिख रहे प्लान्स में से अपने पसंदीदा रिचार्ज प्लान पर टैप करें.

छटा स्टेप– इसके बाद आपको पेमेंट सिस्टम दिया दिखेगा. इसमें आपको गूगल पे से लेकर पेटीएम तक के ऑप्शंस दिए गए हैं, जिसमें से आपको अपने हिसाब से कोई भी एक पेमेंट सिस्ट चुनना होगा.

सातवां स्टेप– इसके बाद आपको फोन रिचार्ज हो जाएगा.

नोट- गूगल के इस नए फीचर के ज़रिए यूजर्स ना सिर्फ कई टेलिकॉम ऑपरेटर्स के रिचार्ज प्लान्स ब्राउज कर सकते हैं बल्कि उन्हें कंपेयर भी कर सकते हैं. इतनी ही नहीं यहां यूज़र डिस्काउंट और ऑफर्स की जानकारी भी पा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button