India

कोरोना अलर्ट: चीन के वुहान से 119 भारतीयों को लेकर वापस दिल्ली लौटा वायुसेना का विशेष विमान

कोरोना अलर्ट: चीन के वुहान से 119 भारतीयों को लेकर वापस दिल्ली लौटा वायुसेना का विशेष विमान

नई दिल्ली: कोरोना का संकट झेल रहे चीन के वुहान से 119 भारतीयों और अन्य देशों के पांच नागरिकों को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान दिल्ली लौट आया है. चीन को 15 टन राहत सामग्री के साथ यह विमान गया कल रवाना हुआ था. भारत ने बीते 28 दिनों में कोरोना वायरस प्रभावित क्षेत्र से अपने 850 से अधिक नागरिकों को विशेष विमान के ज़रिए सुरक्षित निकाला है. भारत ने मित्र देशों के भी 45 से अधिक नागरिकों को सुरक्षित निकाला है.

कोरोना का संकट झेल रहे चीन के लिए मेडिकल उपकरण और राहत सामग्री लेकर भारतीय वायुसेना का C17 विशेष विमान वुहान पहुंचा था. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राहत सामग्री की खेप को मुश्किल की घड़ी में चीन के लोगों के साथ भारत की एकजुटता की मजबूत अभिव्यक्ति करार दिया.

सी-17 ग्लोबमास्टर सैन्य विमान करीब 15 टन मेडिकल सहायता लेकर चीन पहुंचा जिनमें मास्क, ग्लब्स और अन्य चिकित्सा उपकरण थे. बता दें कि चीन में फैले इस वायरस की वजह से अब तक 2,700 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 80,000 इससे प्रभावित हैं.

नौ फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को पत्र लिखा था और कोरोना वायरस से निपटने में भारत की सहायता की पेशकश की थी. पीएम मोदी ने साथ ही चीनी राष्ट्रपति को भारतीय छात्रों की सुरक्षित वापसी की अनुमति देने और उसमें भारत सरकार की मदद करने के लिए धन्यवाद दिया था. इसके बाद चीन ने जानलेवा कोराना वायरस से मुकाबले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सहायता और सहयोग की पेशकश की सराहना की थी.

Related Articles

Back to top button