Select your Language: हिन्दी
India

पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे प्रयागराज का दौरा

पीएम नरेंद्र मोदी आज करेंगे प्रयागराज का दौरा

प्रयागराज : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज (शनिवार, 29 फरवरी) प्रयागराज का दौरा करने वाले हैं। पीएम के दौरे को देखते हुए यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां सैकड़ों पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है तो ड्रोन के इस्‍तेमाल पर पाबंदी लगा दी गई है। किसी भी आपात परिस्‍थति से निपटने के लिए यहां एम्‍बुलेंस और डॉक्‍टरों की टीम भी तैयार रखी गई है। पीएम मोदी यहां परेड ग्राउंड में 27,000 से अधिक लोगों को व्‍हील चेयर और स्टिक वितरित करेंगे, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड होगा।

बनेगा रिकॉर्ड

जिला दिव्यांग जन सशक्तिकरण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि लाभार्थियों की संख्या के लिहाज से यह अब तक का सबसे बड़ा वितरण शिविर होगा। इससे पहले राजकोट में एक शिविर लगा था, जिसमें 18000 दिव्यांगों को उपकरण बांटे गए थे। उन्‍होंने यह भी बताया कि लाभार्थियों में 16,456 वरिष्ठ नागरिक हैं, जिन्हें वयोश्री योजना के तहत उपकरण दिए जाएंगे। प्रयागराज के परेड ग्राउंड पर आयोजित इस शिविर में 19 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के 56,000 से अधिक उपकरण प्रदान किए जाएंगे, जिसके लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है। इन उपकरणों को फिलहाल मिंटो पार्क में कर रखा गया है।

टूटेंगे पुराने रिकॉर्ड, बनेंगे नए

पीएम मोदी की यात्रा वाले दिन प्रयागराज में कई पुराने रिकॉर्ड टूटेंगे। आज यहां व्हील चेयर की सबसे लंबी कतार दिखेगी, जब 360 से अधिक लाभार्थी एक साथ व्हीलचेयर चलाएंगे। यहां तिपह‍िया की लंबी परेड का भी एक रिकॉर्ड बनेगा। तीसरा रिकॉर्ड वाकर्स की लंबी परेड का बनने जा रहा है, जबकि चौथा रिकॉर्ड 8 घंटे में सर्वाधिक 5,000 से अधिक कान की मशीन फिट करने का रिकॉर्ड बनेगा। पांचवां रिकॉर्ड 2,000 लाभार्थियों को सांकेतिक भाषा पढ़ने वाले उपकरण का वितरण बनाया जाएगा तो छठा रिकॉर्ड 12 घंटे में सर्वाधिक तिपहिया साइकिल वितरित करने का भी बनेगा।

परीक्षाएं जारी रहेंगी

पीएम मोदी के प्रयागराज दौरे को देखते हुए हुए हालांकि यहां सभी स्‍कूल-कॉलेज बंद करने के निर्देश दिए गए हैं, पर यहां सिर्फ शिक्षण कार्यों को स्‍थगित किया गया है, परीक्षाओं पर किसी तरह की पाबंदी नहीं है। परीक्षाएं यथावत चलती रहेंगी।

कड़ी सुरक्षा

पीएम मोदी के दौरे को देखते हुए यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जिला प्रशासन ने जहां ड्रोन कैमरों से निगरानी पर रोक लगा दी है, वहीं प्रयागराज जोन के 7 जिलों के पुलिसकर्मियों की तैनाती सुरक्षा इंतजामों के लिए की गई है। कार्यक्रम स्‍थल पर ही विभिन्‍न रैंक के करीब 2,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की रिपोर्ट है। इसके अतिरिक्‍त पीएम के दौरे को ध्‍यान में रखते हुए यहां पीएसी की 8 कंपनियों और अर्धसैनिक बलों की 10 कंपनियों को भी लगाया गया है। एसपीजी की टीम खुद सुरक्षा व्‍यवस्‍था का जायजा ले रही है। खोजी कुत्‍तों और बम निष्क्रिय करने वाली टीम की भी तैनाती की गई है।

Related Articles

Back to top button