Select your Language: हिन्दी
Education

फोन को चोरी होने के बाद भी आप अपने व्हाट्सप्प अकाउंट को कर सकते है सिक्यॉर और रिकवर, पढे पूरी जानकारी

फोन को चोरी होने के बाद भी आप अपने व्हाट्सप्प अकाउंट को कर सकते है सिक्यॉर और रिकवर, पढे पूरी जानकारी

नई दिल्ली I दुनिया भर के 200 करोड़ से ज्यादा यूजर्स के लिए WhatsApp प्राइमरी मेसेजिंग ऐप जैसा बन गया है। यह ऐप यूजर्स को चैटिंग और फोटो-विडियो शेयरिंग के साथ वॉइस-विडियो कॉलिंग की भी सुविधा देता है। वॉट्सऐप में हमारे कई प्राइवेट डेटा सेव होते हैं। ऐसे में अगर फोन चोरी हो जाए तो बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए आज हम आपको कुछ खास ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिससे कि आप आप फोन खोने पर अपने वॉट्सऐप अकाउंट को सिक्यॉर और रिकवर कर सकते हैं।

सबसे पहले सिम को करें ब्लॉक

फोन खोने की सूरत में आपको अपने वॉट्सऐप अकाउंट की चिंता छोड़, सबसे पहले सिम को ब्लॉक कराना चाहिए। सिम ब्लॉक कराने के लिए आप अपने मोबाइल नेटवर्क प्रोवाइडर या 198 पर कॉल कर सकते हैं।

अब फिर से वॉट्सऐप में लॉगइन करें

अब अपने फोन में नए सिम को ऐक्टिवेट करें। नया सिम ऐक्टिवेट होने के बाद अपने नए फोन से वॉट्सऐप अकाउंट में लॉगइन करें। वॉट्सऐप एक बार में एक ही फोन पर काम करता है। ऐसे में नए फोन से लॉगइन करने पर वॉट्सऐप चोरी हुए फोन से ऑटोमैटिकली लॉगआउट हो जाएगा।

वॉट्सऐप को कर सकते हैं इमेल

वॉट्सऐप अकाउंट डीऐक्टिवेट करने के लिए वॉट्सऐप को ईमेल भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ईमेल की बॉडी में कंट्री कोड (+91) के साथ अपना मोबाइल नंबर और ‘Lost/Stolen: Please deacticate my account’ मेसेज टाइप करके सेंड कर देना है। यह आपके वॉट्सऐप अकाउंट को डिलीट नहीं करेगा बल्कि उसे थोड़े टाइम के लिए डीएक्टिवेट कर देगा।

बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन का करें इस्तेमाल

अपने वॉट्सऐप अकाउंट को बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन से सिक्यॉर करें। इसके साथ ही बेहतर होगा कि आप टू-स्टेप वेरिफिकेशन को भी इनेबल कर दें। ऐसा करने से आपके वॉट्सऐप अकाउंट को किसी दूसरे फोन से लॉगइन करने पर खास पासकोड की जरूरत पड़ेगी। टू-स्टेप वेरिफिकेशन सिम कार्ड या फोन खोने की स्थिति में काफी काम आता है।

Related Articles

Back to top button