Select your Language: हिन्दी
Education

बदलेगा फेसबुक मेसेंजर का डिजाइन, हटाए जाएंगे कई फीचर्स, पढे पूरी खबर

बदलेगा फेसबुक मेसेंजर का डिजाइन, हटाए जाएंगे कई फीचर्स, पढे पूरी खबर

नई दिल्ली I फेसबुक मेसेंजर पॉप्युलर चैटिंग प्लैटफॉर्म्स में से एक है और कंपनी इसे रीडिजाइन करने पर काम कर रही है। बड़े रीडिजाइन प्रोसेस में चैट बॉट्स को हटाने के अलावा मौजूदा ऐप में मिलने वाले Discover टैब को भी हटाया जा रहा है। इसके बाद ऐप का इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा, साथ ही डिजाइन भी पहले के मुकाबले ज्यादा क्लीन दिखाई देगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये बदलाव ऐप में अगले सप्ताह से दिखना शुरू होंगे।

फेसबुक अपने मेसेजिंग ऐप को सिंपल और फास्ट बनाना चाहता है, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये बदलाव मेसेंजर के बड़े रीडिजाइन प्रोसेस का हिस्सा हैं और स्टोरीज के साथ दिखने वाले People टैब को हाइलाइट किया जाएगा। इस तरह कई यूजर्स की स्टोरीज एकसाथ स्क्रीन पर दिखेंगी। माना जा रहा है कि ऐसा करके फेसबुक स्नैपचैट को टक्कर देना और स्टोरीज फीचर को प्रमोट करना चाहता है, जिससे ज्यादा यूजर्स इसे इस्तेमाल करें।

सामने दिखेंगी दोस्तों की स्टोरीज

स्टैन चडनोवस्की की टीम फंक्शनल मेसेजिंग ऐप पर काम कर रही है। नए डिजाइन में फेसबुक People सेक्शन को प्रमोट करते हुए दिख रहा है, जहां बड़े आकार में उन दोस्तों की स्टोरीज दिखाई देंगी, जिन्होंने पिछले 24 घंटे में स्टोरी शेयर की हैं। इसके अलावा कॉन्टैक्ट लिस्ट भी दिखाई देगी, जहां सबसे ज्यादा यूज किए जाने वाले कॉन्टैक्ट्स ऑनलाइन ऐक्टिव होने पर ऊपर दिखाई देंगे। इंस्टैंट गेम्स और ट्रांसपोर्टेशन को भी चैट के यूटिलिटी ट्रे से हटा दिया जाएगा और इन्हें ऐक्सेस करने के लिए ऐप में सर्च किया जा सकेगा।

मेसेंजर किड्स में भी बदलाव

कंपनी मेसेंजर किड्स में भी कुछ बदलाव कर रही है। पैरंट्स को पहले से बेहतर कंट्रोल मिलेंगे और वे देख सकेंगे कि उनके बच्चे फेसबुक पर क्या कर रहे हैं। फेसबुक मेसेंजर किड्स पर कंपनी की ओर से इस महीने की शुरुआत में एक नया प्रिवेसी फीचर Parent Dashboard दिया गया है। पैरंट्स अब ये डीटेल्स देख सकेंगे कि बच्चे किन कॉन्टैक्ट्स के साथ चैटिंग कर रहे हैं, या फिर किन कॉन्टैक्ट्स को विडियो कॉल कर रहे हैं। साथ ही उन लोगों की लिस्ट भी ऐप पर दिखेगी, जिन्हें बच्चों ने ऐप पर ब्लॉक किया है। बता दें, फेसबुक ने मेसेंजर किड्स ऐप 2017 में लॉन्च किया था।

Related Articles

Back to top button