Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

फिर बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली एनसीआर समेत कई राज्यो मे बेमौसम बारिश

नई दिल्ली I दिल्ली में मौसम ने करवट ली है. अचानक बदले मौसम से तापमान में गिरावट आई है. गुरुवार की रात से दिल्ली-एनसीआर में तेज हवा के साथ बारिश हो रही है. यहां कई इलाकों में झमाझम बारिश हुई. India Meteorological Department (IMD) के मुताबिक अगल दो दिन तक रुक-रुक कर बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में बारिश के कारण तापमान में और गिरावट आ सकती है. वहीं, हवा की गति भी 50 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है. रविवार को मौसम के साफ रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक यहां बादल छाए रहेंगे और तापमान 15 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है.

पश्चिमी विक्षोभ का असर दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में देखने को मिला है. इसी का परिणाम है कि पहले बारिश और अब ठंड बढ़ गई है. राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश और पंजाब के कई इलाकों में बारिश के साथ ओले भी गिरे. मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के कई इलाकों में बर्फबारी हुई है. जिसका सीधा असर नीचे के मैदानी इलाकों पर पड़ा है.

उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट

उत्तराखंड में मौसम में हुए बदलाव को देखते हुए राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक पौड़ी, टिहरी, अल्मोड़ा, नैनीताल, देहरादून और ऊधमसिंह नगर जिले में भारी बारिश की संभावना है. वहीं अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी को लेकर अलर्ट है. पूरे राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

बर्फबारी, बारिश और ओले के गिरने से कश्मीर में भी ठंड बढ़ गई है. जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर गुरुवार को भूस्खलन भी हुआ, जिसके कारण लंबा जाम भी लगा था. यहां मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.

राजस्थान में गिरे ओले, फसल पर असर

जयपुर समेत राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश और ओले गिरे हैं. इससे बड़ी संख्या में फसल के नुकसान होने की भी खबर है. वहीं अनुमान यह है कि शनिवार को भी हनुमानगढ़, चूरू, बीकानेर, श्री गंगानगर, सीकर और अलवर समेत कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button