Select your Language: हिन्दी
India

येस बैंक के फाउंडर राणा कपूर के घर पर मनी लॉन्ड्रिंग के तहत ईडी की छापेमारी, कई जरूरी दस्तावेज़ मिले

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय ने शुक्रवार को येस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के मुंबई स्थित आवास पर छापा मारा। गौरतलब है कि कपूर के खिलाफ धनशोधन के मामले की जांच चल रही है।अधिकारियों ने बताया कि छापेमारी उनके समुद्र महल आवास पर की जा रही है।

यह कार्रवाई धनशोधन रोकथाम अधिनियम के तहत की गई है तथा इसका उद्देश्य और सबूत जुटाना है। राणा कपूर के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया है मतलब राणा कपूर जांच पूरी होने तक देश से बाहर नहीं जा पाएंगे।

छापेमारी उनके आवास पर की गई, ईडी ने राणा कपूर के खिलाफ केस भी दर्ज किया है, ईडी ने छापेमारी के दौरान यस बैंक से जुड़े दस्तावेजों को खंगाला है। ईडी की तरफ से हालांकि इस छापेमारी को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है।

गौरतलब है कि RBI ने बैंक के निदेशक मंडल को भंग कर दिया हैं भारतीय स्टेट बैंक के पूर्व उप प्रबंध निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी प्रशांत कुमार को बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया है।

रिजर्व बैंक द्वारा येस बैंक के ग्राहकों के लिए 50,000 रुपये की निकासी सीमा तय करने के बाद बैंक की विभिन्न शाखाओं में परेशान ग्राहकों के फोन आते रहे और शाखाओं में लंबी कतारें देखी गईं।

ग्राहकों में भारी चिंता देखी जा रही है

येस बैंक का बोर्ड भंग किए जाने के बाद ग्राहकों में भारी चिंता देखी जा रही है और बैंक ग्राहक अपने पैसे को लेकर परेशान हैं कि उनकी गाढ़ी कमाई का क्या होगा ऐसा इसलिए है क्योंकि बैंक के ग्राहकों के लिए 50,000 रुपये की निकासी सीमा तय कर दी गई है। ऐसे हालात में अब ग्राहकों को समझ नहीं आ रहा है कि उनके जमा पैसे का क्या होगा।

Related Articles

Back to top button