Select your Language: हिन्दी
India

कोरोना वायरस को लेकर वीजा के संबंध में विदेशी नागरिकों के लिए भारत सरकार ने जारी की नयी एडवाइजरी

कोरोना वायरस को लेकर वीजा के संबंध में विदेशी नागरिकों के लिए भारत सरकार ने जारी की नयी एडवाइजरी

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्‍या दुनियाभर में मंगलवार को चार हजार के पार पहुंच गई है, जबकि करीब 1 लाख 10 हजार लोग इस संक्रामक बीमारी से पीड़‍ित हैं। इस बीच ईरान से भारतीय श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था स्‍वदेश लौट आया है।है। भारतीय सेना के विमान से 58 लोगों को यहां लाया जा रहा है। चीन के बाद कोरोना वायरस ने ईरान में ही सबसे अधिक कहर बरपाया है, जहां इस बीमारी से 237 लोगों की जान जा चुकी है तो 7,161 लोगों के इस संक्रामक रोग से पीड़‍ित होने की पुष्टि हुई है। इस जानलेवा बीमारी से जुड़े अपडेट्स यहां देखें :

विदेशी नागरिकों को वीजा के संबंध में गाइडलाइन जारी

भारत में जितने भी विदेशी नागरिक इस समय मौजूद हैं उनके वीजा मान्य हैं, विदेशी नागरिक नजदीकी एफआरआरओ से एक्सटेंशन या बदलाव के लिए संपर्क कर सकते हैं। भारत सरकार ने फैसला किया है कि कोई भी विदेशी नागरिकत जो एक फरवरी या उसके बाद कोरोना प्रभावित देशों का दौर किया है और वो भारत में दाखिल नहीं हुए हैं तो उनका वीजा भी निलंबित माना जाएगा।

फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों को जिनको नियमित वीजा 11 मार्च या उससे पहले जारी किया गया है और वो भारत में दाखिल नहीं हुए हैं उन्हें भी निलंबित माना जाएगा।भारत सरकार की तरफ से एडवाइजरी में कहा गया है कि ऐसे लोग जो चीन, हांगकांग, साउथ कोरिया, जापान, इटली, थाईलैंड, सिंगापुर, ईरान, मलेशिया,फ्रांस, जर्मनी और स्पेन से आए हैं उन्हें खुद को आने की तिथि से 14 दिन तक अलग थलग रखना होगा।

ब्रिटेन में 6 लोगों की मौत

कोरोना के कहर से दुनिया के करीब 70 देश परेशान हैं। चीन के बाहर इटली और ईरान सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इस बीच ब्रिटेन में 6 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है। पूरी दुनिया में अब तक कोरोना की वजह से करीब चार हजार लोगों की मौत हुई है।

पुणे में कोरोना के पांच पुष्ट मामले

महाराष्ट्र स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि पुणे में कोरोना से प्रभावित लोगों की संख्या पांच हो गई है। पहले दो लोगों में पुष्टि हुई थी। लेकिन उनके संपर्क में आए तीन और लोगों में कोरोना का वायरस मिला है। ये लोग मुंबई से पुणे आए थे। इस बीच नेपाल एयरलाइंस ने भी दोहा के लिए नियमित उड़ानों पर रोक लगा दी है।

कोरोना के देश में अब तक इतने मामले आए सामने

स्पेशल सेक्रेटरी हेल्थ संजीव कुमार का कहना है कि अब तक कुल 50 पुष्ट मामले सामने आए हैं जिसमें 34 भारतीय नागरिक और 16 इटली के हैं। इस बीच स्पेन ने इटली के लिए सभी उड़ानों को निरस्त करने का फैसला किया है।

ईरान में एक ही दिन में 54 मौत

कोरोना वायरस की वजह से चीन और इटली के बाद सबसे ज्यादा ईरान प्रभावित हैं। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक वहां एक ही दिन में 54 लोगों की मौत हुई। इन सबके बीच ईरान सरकार ने ऐहतियात के तौर पर कई तरह की पाबंदिया लगाई हैं।

‘सबरीमला न जाएं भक्‍त’

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्‍या देश में 56 हो गई है। इस बीच त्रावणकोर देवासम बोर्ड के अध्‍यक्ष एन वासु ने श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे मंदिर न आएं। उन्‍होंने अन्‍य मंदिरों से भी अपील की है कि वे ऐसे कार्यक्रमों से बचें, जिसमें लोगों के बड़ी संख्‍या में एकत्र होने का अनुमान हो।

Related Articles

Back to top button