Select your Language: हिन्दी
India

कोरोना वायरस से भारत मे पहली मौत कर्नाटक मे 76 वर्षीय व्यक्ति हुआ कोरोना का पहला शिकार

कोरोना वायरस से भारत मे पहली मौत कर्नाटक मे 76 वर्षीय व्यक्ति हुआ कोरोना का पहला शिकार

नई दिल्ली I कोरोना वायरस के कहर से देश दहशत में घिरता जा रहा है. कोरोना वायरस से कर्नाटक में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. भारत में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है. यह मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई है. मृतक की उम्र 76 साल बताई जा रही है. मरीज सऊदी अरब से लौटा था. वहीं, देश में अब तक कोरोना वायरस के 75 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

दिल्ली में कोरोना वायरस के 6 मामले, हरियाणा में 14, केरल में 17, राजस्थान में 3, तेलंगाना में एक, उत्तर प्रदेश 11, लद्दाख में तीन, तमिलनाडु में एक, जम्मू-कश्मीर में एक, पंजाब में एक, कर्नाटक में चार और महाराष्ट्र में 11 मामले सामने आ चुके हैं.

दिल्ली में स्कूल-कॉलेज से लेकर सिनेमा हॉल तक सब कुछ 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. कोरोना वायरस के चलते उत्तराखंड के भी सभी स्कूलों को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया गया है. कई खेल कार्यक्रम रद्द या स्थगित कर दिए गए हैं, लेकिन इन सबके बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कोरोना से ना घबराने की अपील की है.

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए भारत ने दुनिया के किसी भी देश से आने वाले लोगों का वीज़ा 15 अप्रैल तक सस्पेंड कर दिया है. कार्ड होल्डर को दी जाने वाली वीज़ा मुक्त यात्रा की सुविधा भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक दी गई है. ये रोक सभी हवाईअड्डों और बंदरगाहों पर 13 मार्च की रात 12 बजे से लागू हो जाएगी.

इस बीच ईरान में करीब 6 हजार भारतीय फंसे हुए हैं. इनमें से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों के 1100 तीर्थयात्रियों के अलावा जम्मू कश्मीर और केरल सहित अन्य राज्यों के 300 छात्र और गुजरात, केरल व तमिलनाडु सहित विभिन्न राज्यों के 1000 मछुआरे भी शामिल हैं.

भारत में कोरोना वायरस के 52 टेस्टिंग सेंटर हैं. इसके अलावा 56 सैंपल एकत्र करनेवाले सेंटर भी बनाए गए हैं. इसकी विभिषिका को आप इससे समझ सकते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने बुधवार को ही कोरोना को महामारी घोषित कर दिया.

Related Articles

Back to top button