Select your Language: हिन्दी
India

कोरोना का कहर जारी : दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की मौत, देश मे कोरोना से दूसरी मौत

कोरोना का कहर जारी : दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की मौत, देश मे कोरोना से दूसरी मौत

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस से एक महिला की मौत हो गई है, भारत में कोरोना के चलते ये दूसरी मौत का मामला है इससे पहले कर्नाटक में एक बुजुर्ग की मौत हो गई थी। बताया जा रहा है कि ये बूढ़ी महिला जिसकी उम्र 68 साल थी वो दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में भर्ती थी, यह दिल्ली में Covid-19 का छठा मामला था।

बताया जा रहा है कि उसे उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसे अन्य लक्षण भी थे वहीं उनका Covid-19 के लिए भी पॉजीटिव टेस्ट आया था।

महिला के बेटे ने स्विट्जरलैंड और इटली की यात्रा की थी

ये महिला पश्चिम दिल्ली की रहने वाली थीं। इस महिला का बेटा जिसने 5 से 22 फरवरी, 2020 के बीच स्विट्जरलैंड और इटली की यात्रा की थी वो 23 फरवरी को वापस भारत आ गया था।

भारत में कोरोना के चलते ये दूसरी मौत का मामला है

उसको आने के 1 दिन के बाद बुखार और खांसी हुई और 7 मार्च, 2020 को राम मनोहर लोहिया अस्पताल को सूचना दी गई। फिर परिवार की जांच की गई और जब से उसे और उसकी मां को बुखार और खांसी हुई, दोनों को ही भर्ती कराया गया था।

महिला को हाई ब्लड प्रेशर और शुगर भी थी

वह मधुमेह और उच्च रक्तचाप का ज्ञात मामला था। उनके सैंपल 8 मार्च, 2020 को लिया गया था। 9 मार्च, 2020 को निमोनिया के कारण उनकी स्थिति बिगड़ गई और उसे गहन चिकित्सा इकाई में स्थानांतरित कर दिया गया। उनके नमूने में COVID19 का पॉजीटिव टेस्ट आया था।

9 मार्च 2020 के बाद से उन्हें सांस में उतार-चढ़ाव हो रहा था और उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट दिया गया था। हालाँकि बिगड़ती स्थिति के कारण उनकी 13 मार्च, 2020 को दिल्ली के आरएमएल अस्पताल में मृत्यु हो गई, जैसा कि इलाज करने वाले चिकित्सक और चिकित्सा अधीक्षक द्वारा पुष्टि की गई।

कर्नाटक से इस बीमारी के कारण पहली मौत सामने आई थी

गौरतलब है कि गुरुवार को देश में कोरोना वायरस को लेकर बढ़ते खौफ के बीच कर्नाटक से इस बीमारी के कारण पहली मौत सामने आई थी। कर्नाटक के कलबुर्गी से ताल्‍लुक रखने वाले 76 वर्षीय बुजुर्ग की जान गई थी। उनके कोरोना वारयस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। बताते हैं कि बुजुर्ग की मौत मंगलवार रात ही हो गई थी, लेकिन इसकी पुष्टि नहीं हो पाई थी कि उनकी मौत किन कारणों से हुई।

बाद में उनका सैंपल जांच के लिए भेजा गया, जिसकी रिपोर्ट आई थी। वह कुछ दिनों पहले ही सऊदी अरब की यात्रा से लौटे थे। वह जनवरी में सऊदी अरब गए थे और 29 फरवरी को लौटे थे, जिसके बाद से उन्‍हें बुखार था और एक निजी अस्‍पताल में उनका उपचार चल रहा था।

Related Articles

Back to top button