Select your Language: हिन्दी
Education

टेक्नोलोजी अपडेट: कुछ खास बदलावों के साथ जल्द ही गूगल लॉन्च करेगा क्रोमाकास्ट अल्ट्रा, जानिए क्या क्या होंगे नए फीचर्स

टेक्नोलोजी अपडेट: कुछ खास बदलावों के साथ जल्द ही गूगल लॉन्च करेगा क्रोमाकास्ट अल्ट्रा, जानिए क्या क्या होंगे नए फीचर्स

नई दिल्ली: टेक्नोलॉजी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गूगल जल्द ही क्रोमकास्ट अल्ट्रा को नए फीचर्स के साथ लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है. इस बार ये खास होगा क्योंकि नए क्रोमकास्ट से एंड्रॉयड टीवी को एक नई पहचान मिलेगी. जानकारो की मानें तो एंड्रॉयड टीवी के सॉफ्टवेयर को नया रूप दिया जाएगा और क्रोमकास्ट के साथ मिलकर ये एप्पल टीवी को टक्कर देगा.

गूगल का ये प्रोडक्ट लीग से अलग हटकर काम करता है. जहां एक तरफ अमेजन और रोकू अपने ग्राहकों को मेनू और बिल्ट-इन स्ट्रीमिंग की सुविधा देते हैं, वहीं क्रोमकास्ट उपभोक्ताओं को मोबाइल की छोटी स्क्रीन से बड़ी स्क्रीन पर लाने का काम कर रही है. क्रोमकास्ट की मदद से लोग ऑडियो और वीडियों कॉन्टेंट को अपने फोन से टीवी पर ट्रांस्फर कर सकते है और एक बड़ी स्क्रीन का आनंद उठा सकते है. हालांकि इसकी कीमत और लॉन्चिंग की अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

क्या होता है Cromecast?

यूजर्स को बड़ी स्क्रीन पर लाइव स्ट्रीमिंग की सुविधा देने के लिए गूगल ने क्रोमाकास्ट का अविष्कार किया है. क्रोमकास्ट को टीवी के HDMI पोर्ट में लगाया जा सकता है. इसके साथ एक USB केबल भी दिया जाता है. इसे टीवी में कनेक्ट करके आप स्मार्टफोन या कंप्यूटर के जरिए टीवी स्क्रीन पर यूट्यूब के वीडियो और लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं. ये एक Pen Drive की तरह दिखाई देता है.

Related Articles

Back to top button