Select your Language: हिन्दी
India

भारत में कोरोना वायरस दूसरे स्टेज पर, तीसरे स्टेज मे पहुचते ही मचा सकता है भयंकर तबाही

भारत में कोरोना वायरस दूसरे स्टेज पर, तीसरे स्टेज मे पहुचते ही मचा सकता है भयंकर तबाही

नई दिल्ली: जानलेवा कोरोना वायरस से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें हर मुमकिन तैयारी कर रही हैं, लेकिन जनता की कोशिशों के बिना कोरोना वायरस को नहीं हराया जा सकता. भारत में कोरोना अभी दूसरे स्टेज पर है. अगर ये तीसरे स्टेज पर पहुंच गया तो इसे रोकना बेहद मुश्किल हो जाएगा और स्थिति बेहद गंभीर हो जाएगी. तीसरे स्टेज तक कोरोना ना पहुंचे उसके लिए जरूरी है कि सार्वजनिक जगहों पर भीड़ कम रहे ताकि संक्रमण का खतरा कम हो.

आंकड़ों से समझिए कोरोना की स्टेज का खेल

इटली में 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण से 475 लोगों की मौत हुई है. ये आंकड़ा किसी भी देश में एक दिन में सबसे ज्यादा मौत का है. पिछले तीन दिन में ही इटली में 1 हजार 169 मौत हुई है. चीन में तीन हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इटली में पहले दिन चार से पांच मामले आए थे और फिर धीरे-धीरे बढ़ने लगे. ऐसा ही भारत में भी हो रहा है. इसका सबसे बड़ा कारण सही से जांच न करना और भीड़ को कम न करना है.

कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा ज्यादा

डब्लूएचओ की रिजनल डायरेक्टर डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने कोरोना के कम्युनिटी ट्रांसमिशन के खतरे से आगाह किया है. पूनम खेत्रपाल ने कहा है कि कम्युनिटी ट्रांसमिशन में बहुत सारे लोग प्रभावित होते हैं. चौथे स्टेज को संभलाना मुश्किल हो जाता है. एक्शन लेने में इटली ने काफी देरी की, इसलिए वहां इस वायरस का प्रकोप बढ़ा है.

पहली स्टेज- पहली स्टेज में कोरोना वायरस से संक्रमित वो लोग थे, जो विदेश यानी चीन, इटली जैसे देशों की यात्रा करके आए हैं.

दूसरी स्टेज- भारत अभी दूसरी स्टेज में है. इस स्टेज में देश को लोगों में विदेश से आए लोगों के जरिए संक्रमण फैल रहा है.

तीसरी स्टेज- तीसरी स्टेज में यह कम्यूनिटी ट्रांसमिशन पर होता है. इसका जिक्र हम ऊपर कर चुके हैं.

चौथी स्टेज- चौथी स्टेज में कोरोना वायरस इतना फैल चुका होगा कि इसे रोक पाना बेहद मुश्किल हो जाएगा. इसका अंत कब होगा, नहीं पता. चीन के बाद इटली में यही हो रहा है.

पीएम का संदेश- भीड़ मत बनाइए, अलग रहिए

आज रात 8 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी कोरोना पर देश को अपनी बात कहेंगे. देश के नाम से संबोधन से पहले प्रधानमंत्री ने सफदरजंग के एक डॉक्टर के मैसेज को री ट्वीट किया. डॉक्टर ने मैसेज में लिखा है ‘मैं आपके लिए काम पर हूं, आप हमारे लिए घर पर रहिए’. इस ट्वीट के जरिए पीएम का संदेश साफ है कि भीड़ मत बनाइए, अलग रहिए और एकांतवास में रहकर कोरोना को भगाइए.

Related Articles

Back to top button