Select your Language: हिन्दी
India

कोरोना वायरस ने देश मे पकड़ी रफ्तार देश में 236 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या, 20 राज्यों तक फैली महामारी

नई दिल्ली: सावधान, देश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. देश में दिन पर दिन मामले बढ़ते जा रहे हैं. भारत में आज जानलेवा कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही देश में इस वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 236 पहुंच गई है. इन लोगों में 191 स्वदेशी और 32 विदेशी लोग शामिल हैं. महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 52 लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हैं. देश में कोरोना अभी दूसरी स्टेज पर है.

किस राज्य में कितने संक्रमित- ताजा आंकड़े जानें

स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाईट के मुताबिक, कोरोना वायरस की गिरफ्त में अब देश के 20 राज्य हैं. महाराष्ट्र में इस जानलेवा वायरस के सबसे ज्यादा 52 मरीज हैं, इनमें तीन विदेशी भी शामिल हैं. इसके बाद केरल में 28 संक्रिमत लोग हैं. इनमें दो मरीज विदेशी हैं. इन दो राज्यों के अलावा उत्तर प्रदेश में 22 (एक विदेशी), हरियाणा में भी 17 (14 विदेशी) कर्नाटक में 15, दिल्ली में 17, (एक विदेशी), लद्दाख में 10, तेलंगाना में 17 (9 विदेशी) राजस्थान में 17 (दो विदेशी), जम्मू-कश्मीर में चार, तमिलनाडु में 3, ओडिशा में 2, पंजाब में 2, उत्तराखंड में 3, आंध्र प्रदेश में 3, बंगाल में 3, चंडीगढ़ में एक, पुद्दुचेरी में 1, गुजरात में 5 और छत्तीसगढ़ में एक मामला सामने आया है.

अबतक कितने लोगों की मौत हुई?

कोरोना वायरस संक्रमण से अबतक देश में चार मौत हुई हैं. मुंबई में 64 साल के व्यक्ति की मौत हो गई जो दुबई से लौटा था. इससे पहले 13 मार्च को कर्नाटक के कलबुर्गी के 76 साल एक व्यक्ति की मौत हो गई थी जो सऊदी अरब से लौटा था. वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित दिल्ली की 68 साल की महिला का 17 मार्च राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया था. 19 मार्च को पंजाब में भी एक व्यक्ति की मौत हो गई थी.

आज क्या होगा?

एयर इंडिया आज एक स्पेशल एयरक्राफ्ट इटली भेजेगा. इटली में फंसे भारतीयों को वापस लेकर आएगा. एयरक्राफ्ट आज उड़ान भरेगा और 22 मार्च को वापस लौटेगा. इस एयरक्राफ्ट की कैपेसिटी 236 सीट की है.

दिल्ली के झंडेवालान मंदिर के कपाट आज से दर्शनार्थियों के लिए बंद

मंदिर प्रशासन के मुताबिक, अगले आदेश तक झंडेवालान मंदिर के कपाट बंद रहेंगे. कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए लिया गया फैसला. 25 मार्च से नवरात्रि है और नवरात्रि के समय मे झंडेवालान मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है इसी को देखते हुए फ़ैसला लिया गया है. मंदिर में नियमित पूजा पाठ होगा लेकिन श्रद्धालु दर्शन नहीं कर सकेंगे.

शिलांग में आज 24 घंटे का बंद

कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए शिलांग में आज सभी बाजार, कार्यालय, वाणिज्यिक प्रतिष्ठान और सार्वजनिक परिवहन 24 घंटे के लिए बंद रहेंगे. हालांकि सुरक्षा बल और चिकित्सा कर्मियों पर यह आदेश लागू नहीं होगा. पूर्वी खासी हिल्स के जिला मजिस्ट्रेट एम डब्ल्यू नोंगबरी ने कहा, ‘ सार्वजनिक परिवहन से जुड़ी सेवाएं शनिवार को बंद रहेंगी साथ ही बाजार और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को भी बंद रखा जाएगा. सार्वजनिक क्षेत्रों में पांच या अधिक लोगों के जमावड़े पर भी रोक लगाई गयी है.’

स्पाइसजेट की इंटरनेशनल सर्विस आज से 30 अप्रैल तक रद्द

निजी क्षेत्र की विमानन कंपनी स्पाइसजेट ने अपनी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को स्थाई तौर पर कैंसिल करने का फैसला किया है. स्पाइसजेट ने कहा है कि उसकी इंटरनेशनल सर्विस आज से 30 अप्रैल तक रद्द रहेंगी. स्पाइसजेट ने कहा है कि उसने यह फैसला अपने मुसाफिरों की सुरक्षा को देखते हुए लिया है. 30 अप्रैल के बाद उड़ानों को फिर से शुरू करने के लिए फैसला लिया जाएगा. स्पाइसजेट से पहले भी कई कंपनियों ने अपनी उड़ानों में कटौती की है.

Related Articles

Back to top button