Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

हैदराबाद की लैब मे तैयार हो रहा है कोरोना का टीका, जल्द मिल सकती है सफलता पढे पूरी खबर

हैदराबाद की लैब मे तैयार हो रहा है कोरोना का टीका, जल्द मिल सकती है सफलता पढे पूरी खबर

हैदराबाद. तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के लैब में कोरोना वायरस संक्रमण को बनाया जा रहा है, अगर इसे बनाने में सफलता मिलती है तो जल्द ही इसकी दवा और इसके टीके की खोज करने में मदद मिलेगी. कई देशों में फ़ैल चुके इस संक्रमण की दुनिया के कई डॉक्टर दवा बनाने में लगे हैं, लेकिन अभी तक किसी को सफलता नहीं मिली. यह टेस्ट कोशिकीय और आणविक जीव विज्ञान केंद्र  की लैब में किया जा रहा है.

दवा बनाने में लग सकता है लंबा समय
सीसीएमबी के निदेशक राकेश मिश्रा ने कहा, ‘इस वायरस का अभी तक कोई टीका और दवा नहीं बन पाई है और इसे बनाने में कितना समय लग सकता है यह नहीं कहा जा सकता, इसलिए जरूरी है सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना.’ गौरतलब है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस वायरस के प्रसार को रोकने के लिए 14 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया है.

तेजी से चल रहा टेस्टिंग का काम
सीसीएमबी (CCMB) ने मंगलवार से कोरोना वायरस के सैंपल की टेस्टिंग शुरू कर दी है और इस पर तेजी से काम हो रहा है. राकेश मिश्रा ने कहा कि हमने अपनी लैब में इस वायरस को बड़ी संख्या में पैदा करना शुरू कर दिया है, जिससे कि हम कोशिकाओं में इसकी वृद्धि का अध्ययन करने के लिए सीरम टेस्ट के लिए इस्तेमाल कर सकें.

राज्य में हैं इतने मामले
तेलंगाना में कोरोना वायरस के 97 मामले सामने आये हैं, जिनमें से 6 लोगों की मौत हो चुकी है. अभी तक सबसे ज्यादा मामले राजधानी हैदराबाद में देखने को मिले हैं. यहां पर 36 लोगों की संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. करीमनगर में 3, रंगारेड्डी में 2 केस दर्ज किए गए.

Related Articles

Back to top button