Select your Language: हिन्दी
दुनिया

दुनियाभर में अबतक 10 लाख से ज्यादा लोग हुए संक्रमण के शिकार, इटली-स्पेन, अमेरिका में हालात बेकाबू

दुनियाभर में अबतक 10 लाख से ज्यादा लोग हुए संक्रमण के शिकार, इटली-स्पेन, अमेरिका में हालात बेकाबू

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और दुनियाभर में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 10 लाख के पार चली गई है और अबतक 50,000 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं. अभी तक एक दिन में सबसे अधिक मौत की संख्या अमेरिका से सामने आई है. आधी से ज्यादा दुनिया के लॉकडाउन जैसे हालात में रहने के बावजूद यह विषाणु तेजी से फैल रहा है और इटली,स्पेन, अमेरिका और ब्रिटेन में हालात बेहद खराब हो गए हैं.

मौत के मामले में तीसरे नंबर पर अमेरिका

आंकड़ों के मुताबिक दुनिया में 1 लाख 98 हजार 390 लोग संक्रमित है. 59 हजार 159 लोगों की मौत हो गई है. वहीं, दो लाख 28 हजार 923 लोग ठीक हुए हैं. सबसे ज्यादा मौते इटली में हुई है जहां 14,681 लोगों की मौत और 119,827 लोग संक्रमित है. दूसरे नंबर पर स्पेन है जहां 11,198 की मौत और 119,199 लोग संक्रमित है. तीसरे नंबर पर अमेरिका है जहां मौत और संक्रमण का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. वहां अब तक 7392 की मौत और 277,161 लोग संक्रमित हैं.

अकेले यूरोप में कोरोना वायरस से 40,000 से अधिक मौतें

अकेले यूरोप में कोरोना वायरस महामारी से 40,000 से अधिक लोगों की जान चली गयी. इनमें से तीन चौथाई से अधिक लोग इटली, स्पेन और फ्रांस में मारे गए.

ट्रम्प और मैक्रों ने 5 देशों की बैठक बुलाने पर चर्चा की

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और उनके फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों ने कोरोना वायरस के खिलाफ सामूहिक लड़ाई के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थायी सदस्यों की एक बैठक बुलाने पर चर्चा की. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पी-5 या पांच स्थायी सदस्य अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस और रूस हैं.

दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के विवरण का उल्लेख करते हुये व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति ट्रम्प और राष्ट्रपति मैक्रों ने महामारी को हराने और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र के सहयोग को बढ़ाने के लिए शीघ्र ही पी5 नेताओं की बैठक बुलाने पर चर्चा की.’’

Related Articles

Back to top button