Select your Language: हिन्दी
दुनिया

न्‍यूयॉर्क के चिड़‍ियाघर मे इंसान से जानवरों में कोरोना संक्रमण का पहला मामला आया सामने

न्‍यूयॉर्क के चिड़‍ियाघर मे इंसान से जानवरों में कोरोना संक्रमण का पहला मामला आया सामने

न्‍यूयॉर्क I कोरोना महामारी का गढ़ बन चुके अमेरिका के न्‍यूयॉर्क राज्‍य में एक टाइगर को इस किलर वायरस से संक्रमित पाया गया है। इंसान से कोरोना वायरस के किसी पशु को संक्रमित करने और उसके बीमार होने का यह पहला मामला है। यह टाइगर न्‍यूयॉर्क के ब्रोन्‍क्‍स जू में है ओर कोरोना वायरस की वजह से बीमार हो गया है।

नादिया नाम के इस मलेशियाई टाइगर और तीन अन्‍य बाघों को सूखी खांसी आने के बाद उसकी कोरोना जांच की गई थी। इस जांच में नादिया को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। इस जू का संरक्षण करने वाली वन्‍यजीव संरक्षण सोसायटी ने एक बयान जारी करके इसकी जानकारी दी। उसने कहा कि सभी बाघ जल्‍द ही ठीक हो सकते हैं।

माना जा रहा है कि इस टाइगर के अंदर जू में तैनात एक कर्मचारी से कोरोना वायरस फैला है। इस जू को मार्च से ही बंद कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि 27 मार्च को पहली बार टाइगर के अंदर बीमारी के लक्षण द‍िखे थे। हालांकि अभी जू के अंदर किसी और जानवर के अंदर कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

अमेरिका के कृषि विभाग ने बयान जारी करके कहा है कि वे स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों से बात कर रहे हैं कि क्‍या चिड़‍ियाघर या उसके बाहर मौजूद सभी जानवरों का कोरोना टेस्‍ट कराया जाए या नहीं। कृषि विभाग ने कहा कि अगर कोई कोरोना से पीड़‍ित है तो उसे बीमारी के दौरान जानवरों से भी दूर रहना चाहिए। अगर पालतू जानवरों की देखरेख करना मजबूरी है तो उनकी देखरेख करने से पहले और बाद में अपने हाथों को जरूर धोएं।

Related Articles

Back to top button