Select your Language: हिन्दी
स्वास्थ्य

विश्व स्वास्थ्य दिवस: जीवनशैली मे लाये परिवर्तन, खुद को रखे ऐसे रखे तंदरुस्त

विश्व स्वास्थ्य दिवस: जीवनशैली मे लाये परिवर्तन, खुद को रखे ऐसे रखे तंदरुस्त

नई दिल्ली। दुनियाभर में हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। इस तरह के दिवस को मनाने का मकसद लोगों को उनकी सेहत के प्रति जागरूक करना व आम लोगों को अच्छी सेहत के बारे में बताना होता है। समाज में बहुत तरह की बीमारियां फैली हुई हैं।

यह बीमारियां दिव्यांगता का कारण भी बनती हैं। इसी दिव्यांगता के कारण किसी भी देश के कुल उत्पादन पर बुरा असर पड़ता है व पारिवारिक परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। अपनी सेहत का खास ध्यान रखना तो हमारी अपनी ही जिम्मेदारी है। तो फिर क्यों न आज विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर हम खुद से कुछ वायदा करें और उन्हें पूरा करने का प्रयास भी करें।

विश्व स्वास्थ्य दिवस क्या है

सबसे पहले हम यह जान लेते हैं विश्व स्वास्थ्य दिवस क्या है और यह कब से मनाया जा रहा है? बता दें कि लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को यह दिवस मनाया जाता है। यह दिवस पिछले 71 साल से हर साल लोगों में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ही मनाया जा रहा है। इस दिवस का यही उद्देश्य है कि लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे।

वैसे भी कहा जाता है कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ दिमाग रहता है। अत: शरीर को स्वस्थ रखना आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी बेहद जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ योग, एक्सरसाइज और खेल-कूद ही नहीं, खान-पान भी सही रखना जरूरी है। यदि आप भी अपने को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको भी अपने आप से कुछ वायदे करने चाहिए जिससे वो सेहतमंद रह सकते हैं।

1. अपने दिन की शुरुआत सुबह के समय गर्म पानी पीकर खरें। यदि गर्म पानी नहीं पी सकते तो खूब सारा ठंडा ताजा पानी पीकर करें। सुबह उठने के बाद कम से कम आधा लीटर पानी जरूर पीएं। यह आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है, शरीर हाइड्रेट करने के साथ ही शरीर से सभी हानिकारक विषाक्त पदार्थों को मल-मूत्र के जरिए बाहर फेंक देता है। इससे दिमाग को आराम मिलता है और पेट भरे होने का एहसास होता है, ताकि आप कम खाएं।

2. प्रतिदिन थोड़ा-बहुत व्यायाम जरूर करें। योग करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होगा। आप चाहें तो किसी स्पोर्ट्स एक्टीविटी में शामिल हो सकते हैं या तेज-तेज चलकर भी पसीना बहा सकते हैं। ऐसा करने से आप पूरे दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

3. सुबह अच्छा नाश्ता करें। आपके नाश्ते में खूब सारा प्रोटीन और फैट होना चाहिए। यही नहीं दिनभर एक नियमित अंतराल पर कुछ न कुछ खाते रहें। लंबे वक्त तक भूखे न रहें। अधिकतम 4 घंटे में जरूर कुछ खा लें।

4. तंबाकू और शराब के सेवन से बचें। नशीले पदार्थ न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं, बल्कि यह हमारे शरीर में शुगर के स्तर और नींद के चक्र को भी प्रभावित करते हैं।

5. अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद भी जरूरी होती है। इसलिए रोज 7-9 घंटे की नींद जरूर लें। कमरे में कोई लाइट या ऐसा डिवाइस न रखें जो आपकी नींद खराब कर सकता है। अच्छी नींद आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है।

6. ग्रीन टी का सेवन करें। यह आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ ही फैट बर्न करने में भी मदद करती है।

7. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स यानी किसी भी तरह के कोल्ड ड्रिंक से दूर रहें। इनके स्थान पर ताजा जूस, फल और सब्जियां, स्प्रॉट्स का सेवन करें।

8. आपके शरीर को विटामिन-डी की भी जरूरत होती है और यह सूर्य की यूवी किरणों से मिलता है। इसलिए हर रोज कम से कम आधा घंटा धूप में रहें।

Related Articles

Back to top button