Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

भारत मे कोरोना का प्रकोप जारी, एक दिन में कोरोना के 781 नए मामले आए सामने

भारत मे कोरोना का प्रकोप जारी, एक दिन में कोरोना के 781 नए मामले आए सामने

नई दिल्ली. चीन से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस ने अब भारत पर तेजी से हमला करना शुरू कर दिया है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 5,865 हो गयी है जबकि 169 लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटों की बात करें तो देश के हालात और भी ज्यादा बिगड़ते जा रहे हैं. गुरुवार को देशभर में कोरोना के 781 नए मामले सामने आए. यह एक दिन में अभी तक का सबसे बड़ा कोरोना संक्रमण का आंकड़ा है. इससे पहले बुधवार को एक दिन में 598 कोरोना के नए केस सामने आए थे.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से जानकारी दी गई है कि देश में वर्तमान में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या अब तक 5,865 हो चुकी है जिसमें से 477 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि 5,218 मरीजों का इलाज अलग—अलग अस्पताल में किया जा रहा है.

वहीं कोरोना वायरस संक्रमण के देश में गहराते संकट के कारण रक्तदान के अभियानों में बाधा आने की आशंकाओं को दूर करते हुए केन्द्र सरकार ने सुरक्षित रक्तदान के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं.

जानें अलग अलग राज्यों में कैसा है कोरोना का हाल

महाराष्ट्र : देश में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा असर महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र में मरीजों की संख्या हर दिन बढ़ती जा रही है. गुरुवार को महाराष्ट्र में सर्वाधिक 229 नए मामले सामने आए. देश में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी राज्य में एक दिन में 150 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज दिखाई दिए हों.

मध्यप्रदेश : मध्यप्रदेश में भी कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. गुरुवार रात तक प्रदेश में कोरोना से सं​क्रमित मरीजों की संख्या 411 हो चुकी हैं. प्रदेश में सबसे अधिक 221 संक्रमित मरीज इंदौर में मिले हैं, जबकि इसके बाद 98 मरीज भोपाल में पाए गए हैं. प्रदेश में अब तक 33 लोगों की मौत कोरोना वायरस के संक्रमण से हो चुकी है, जिनमें से इंदौर में 23, उज्जैन में पांच, भोपाल, खरगोन और छिंदवाड़ा में एक-एक शामिल है.

राजस्थान : राजस्थान में भी देश में फैली से महामारी के मामले बढ़ रहे हैं. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, गुरुवार को प्रदेश में 80 पॉजिटिव केस सामने आए हैं. इनमें सबसे ज्यादा 28 मामले जयपुर में सामने आए हैं. इसी के साथ प्रदेश में कोविड-19 के मामले बढ़कर 463 पहुंच गए हैं. प्रदेश के 33 जिलों में से 24 जिलों में कोरोनोवायरस संक्रमण फैल चुका है.

गुजरात : गुजरात में कोरोना से सबसे अधिक अहमदाबाद सं​क्रमित दिख रहा है. गुरुवार को राज्य में 55 नए केस सामने आए, जिसमें से 50 केवल अहमदाबाद से हैं. इसे में दो मामले सूरत जबकि एक-एक मामले दाहोद, आनंद और छोटा उदयपुर जिले से हैं. राज्य के कुल 241 मामलों में से 133 मामले अहमदाबाद के हैं.

दिल्ली : दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 51 पॉजिटिव केस दर्ज किए गए. इनमें 35 मामलों में विदेश यात्रा का इतिहास है. 4 मामले तबलीगी जमात से जुड़े हैं. गुरुवार को ही कोरोना वायरस से संक्रमित 3 लोगों की मौत हो गई और 5 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है. राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या बढ़कर 720 हो गई है. इनमें से 12 लोगों की मौत हो चुकी है.

उत्तर प्रदेश : यूपी में गुरुवार को कोरोना वायरस के 31 नए केस सामने आए हैं. इन मामलों में 14 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं. सबसे ज्यादा 19 केस आगरा में मिले जबकि मेरठ में 6 नए केस सामने आए. वहीं गाजियाबाद में 2, गौतमबुद्ध नगर, कानपुर नगर, हरदोई, मुजफ्फरनगर में 1-1 केस मिले हैं.

पश्चिम बंगाल : पश्चिम बंगाल में भी गुरुवार को कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा देखने को मिला. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य में गरुवार को 12 और लोग कोरोना से संक्रमि​त हो गए. राज्य में कोरोना से अब तक 80 लोग संक्रमित हो चुके हैं जबकि 5 लोगों की मौत हो चुकी है.

उत्तराखंड: प्रदेश में 15 मार्च से लेकर आठ अप्रैल 2020 तक कोरोना वायरस के कुल 35 मामले सामने आए हैं। इसमें एक सप्ताह के भीतर 28 लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया। देहरादून, नैनीताल, ऊधमसिंह नगर और हरिद्वार जनपदों में कोरोना वायरस का प्रभाव है।

Related Articles

Back to top button