Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

#Lockdown 2.0: गृह मंत्रालय ने जारी की नयी गाइडलाइन, बस- मेट्रो के साथ स्कूल अभी भी रहेंगे बंद

#Lockdown 2.0: गृह मंत्रालय ने जारी की नयी गाइडलाइन, बस- मेट्रो के साथ स्कूल अभी भी रहेंगे बंद

नई दिल्ली। लॉकडाउन और कोविड 19 के खिलाफ लड़ाई के संबंध में होम मिनिस्ट्री की तरफ से नई गाइडलाइन जारी की गई है। इस संबंध में मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐलान करते हुए कहा था कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम सकारात्मतक तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि 20 अप्रैल तक हमें और सख्त कदम उठाने होंगे। जो इलाके हॉटस्पॉट हैं वहां समीक्षा की जाएगी या वैसे इलाके जो खुद को हॉटस्पॉट न बनने देने में कामयाब हुए को वहां कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन में छूट दी जा सकती है।

नई गाइडलाइन के खास अंश

सार्वजनिक परिवहन और स्कूलों के खोलने पर रोक जारी
कोरोना वायरस और न फैले इसके के लिए सभी राज्यों की सीमाएं सील रहेंगी। इसका अर्थ यह है कि सार्वजनिक परिवहन बस, मेट्रो, हवाई और ट्रेन सफर के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। भीड़भाड़ से बचने के लिए स्कूल, कोचिंग सेंटर को भी बंद करने का फैसला किया गया है। इसके साथ ही मुंह को ढंकना अनिवार्य किया गया है और थूकने पर जुर्माना भी लगेगा। मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है। घर में बना मास्क, दुपट्टा या गमछा भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

शादी समारोह, जिम और धार्मिक संस्थानों पर पाबंदी
इसके साथ ही शादी ब्याह के समारोह समेत जिम, और धार्मिक स्थान बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। राजनीतिक और खेल आयोजन पर भी रोक जारी रहेगा। मनोरंजन के साधनों खासतौर से सिनेमा घरों को खोलने पर पाबंदी रहेगी।

खेती से जुड़े काम पर पाबंदी नहीं
खेती से जुड़े सभी तरह के काम पर पाबंदी नहीं है। किसानों और कृषि मजदूरों को हार्वेस्टिंग से जुड़े काम करने की छूट रहेगी। कृषि उपकरणों की दुकानें, उनके मरम्मत और स्पेयर पार्ट्स की दुकानें खुली रहेंगी। खाद, बीज, कीटनाशकों के निर्माण और वितरण की गतिविधियां चालू रहेंगी, इनकी दुकानें खुली रहेंगी। कटाई से जुड़ी मशीनों के एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही पर कोई रोक नहीं रहेगी।

Related Articles

Back to top button