Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

देश में कोरोना संक्रमित लोगो की संख्या 12759 हुई, अब तक 420 लोगों की ले चुका है जान

देश में कोरोना संक्रमित लोगो की संख्या 12759 हुई, अब तक 420 लोगों की ले चुका है जान

नई दिल्ली: भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 12759 हो गई है. इनमें 10824 एक्टिव मरीज हैं. जबकि 420 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है. वहीं 1514 लोग अब तक ठीक/डिस्चार्ज हो चुके हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये किये जा रहे उपायों के अब सार्थक परिणाम दिखने लगे हैं और इसी का नतीजा है कि देश में संक्रमित मरीजों के स्वस्थ होने की दर बढ़ी है. साथ ही देश के 325 जिले संक्रमण से मुक्त हैं.

बुधवार से लेकर गुरुवार तक देश में कोरोना वायरस से 28 मौतें हुईं. मंत्रालय के अनुसार, इनमें से महाराष्ट्र में नौ, गुजरात में छह, आंध्र प्रदेश में पांच, दिल्ली और तमिलनाडु, कर्नाटक और उत्तर प्रदेश में दो-दो मौत हुई है. अब तक कुल 420 मौतों में से, सबसे ज्यादा 187 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं, इसके बाद मध्य प्रदेश में 53, गुजरात में 36, दिल्ली में 32 पर और तेलंगाना में 18 मौतें हुई हैं.

तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 14-14 लोगों के मारे जाने की सूचना है. पंजाब, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में 13-13 मौतें हुई हैं. पश्चिम बंगाल में सात मौतें दर्ज की गई हैं. जम्मू-कश्मीर में चार लोगों की जान चली गई है जबकि केरल, हरियाणा और राजस्थान में तीन-तीन मौतें हुई हैं. झारखंड में दो मौतें हुई हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मेघालय, बिहार, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक मौत हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिये लागू किये गये लॉकडाउन के अब परिणाम मिलने लगे हैं. उन्होंने कहा कि संक्रमण से प्रभावित हुये 17 राज्यों के 27 जिलों में पिछले 14 दिन से संक्रमण के एक भी मामले की पुष्टि नहीं हुयी है.

पांच लाख टेस्टिंग किट भारत पहुंची, बढ़ेगी टेस्ट की संख्या- ICMR

आईसीएमआर के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. रमन आर गंगाखेड़कर ने बताया कि कोरोना वायरस के त्वरित परीक्षण (रेपिड टेस्टिंग) की दो किस्म की पांच लाख किट की आपूर्ति हो गयी है. देश में अब तक 2,90,401 कोविड-19 परीक्षण किये जा चुके हैं. इनमें पिछले 24 घंटों में हुई 30,043 जांच शामिल हैं. उन्होंने बताया कि भारत को चीन की दो कंपनियों से त्वरित एंटीबॉडी जांच किट समेत पांच लाख जांच किट की आपूर्ति हो गयी है. हालांकि उन्होंने स्पष्ट किया कि ये किट त्वरित परीक्षण के लिये इस्तेमाल नहीं की जायेंगी बल्कि संक्रमण प्रभावित इलाकों में संक्रमण की निगरानी के लिये इनका इस्तेमाल होगा.

लॉकडाउन के नियमों का हो सख्ती से पालन- गृह मंत्रालय

गृह मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने, सामाजिक दूरी कायम करने और पांच या इससे अधिक लोगों के जमा नहीं होने जैसे नियमों का सख्ती से पालन होना चाहिए. इससे कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन प्रभावी तरह से लागू किया जा सके. गृह मंत्रालय में संयुक्त सचिव पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने कहा कि यह सुनिश्चित होना चाहिए कि किसी सार्वजनिक स्थल पर पांच या इससे अधिक लोग जमा नहीं हों.

श्रीवास्तव ने कहा, सार्वजनिक स्थानों और कार्यस्थलों पर थूकना नहीं चाहिए. श्रीवास्तव ने कहा कि बुजुर्गों, जो लोग स्वस्थ नहीं हैं और छोटे बच्चों के माता-पिता को घर से काम के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि कार्यस्थलों पर शरीर का तापमान जांचने के लिए स्क्रीनिंग और हैंड सैनेटाइजर्स का इस्तेमाल अनिवार्य होना चाहिए. श्रीवास्तव ने कहा कि लॉकडाउन के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए शराब, गुटखा और तंबाकू की बिक्री पर पाबंदी रहनी चाहिए.

Related Articles

Back to top button