Select your Language: हिन्दी
राजस्थान

इंटरनेशनल ह्युमन राईट्स काउंसिल राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष विनोद काबरा ने कोरोना व लॉकडाउन पर लोगों से की अपील

राजस्थान,

प्यारे देशवाशियो मैं विनोद काबरा राजस्थान प्रदेश अध्यक्ष इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स कॉउंसिल आप सभी देशवाशियो को सादर वन्दन करता हूँ आज हमारा देश ही नही बल्कि पूरा विश्व एक ऐसी महामारी से जूझ रहा है जिसका अभी तक मेडिकल व आयुर्वेद साइन्स में कोई इलाज नही आया है। और हम इस समय एक विकट समस्या व गम्भीर संकट के दौर से गुजर रहे है।

इस समस्या व संकट हो संयम, विवेक ओर धैर्य के साथ जीता जा सकता है हमे इस समय संयम के साथ अपने ही घर मे रहते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना है। भारतवाशी ये भी जानते है कि प्रत्येक देशवासी की परिस्थितियां एक समान नही है हमारे देश मे कई ऐसे तबके भी है जो प्रतिदिन कार्य करते है और प्रतिदिन अपने जीवन यापन के लिये आवश्यक चीजो की व्यवस्था करता है और कुछ ऐसे भी लोग है जिनको दो वक़्त का भोजन भी वक़्त पर नही मिलता है

अतः ऐसे व्यक्तियों के सहयोग एवं मदद के लिए मैं अपनी संस्था इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स कॉउन्सिल के समस्त कार्यकर्ताओ व अन्य सामाजिक कार्यकर्ताओं से निवेदन करता हूँ की वो अपने कर्तव्य का निर्वाहन करते हुए… तन, मन, धन के साथ हर सम्भव सहयोग मदद करने के लिए अपना योगदान दे। जिससे इस परिस्थितियों में हमारे गरीब भाई, बंधु, व साथी की मदद हो सके। वैसे तो हमारी भारत सरकार भी इस परिस्थितियों से निपटने के लिये हर सम्भव प्रयास कर रही है अतः हमारे सभी कार्यकर्ता से भी आग्रह है कि सरकार और प्रशासन का सहयोग कर उनका हाथ बटाने में भी सहयोग करे।

इसी के साथ मे प्रत्येक देशवाशियो से निवेदन करता हूँ की व स्वयं अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यदि कोई करोना वायरस के लक्षण अपने आप मे या अपने परिवार में या अपने आसपास के किसी भी व्यक्ति में दिखाई देता है तो तुरन्त उसकी जांच करवाये ओर सरकार व प्रशासन के कार्य मे सहयोग करे। और यदि किसी व्यक्ति को 14 दिन के लिए वेंटिलेटर में रखा गया है तो वह उसे पूरा ईमानदारी के साथ पालन करे इसमें की गई लापरवाही अन्य व्यक्ति के लिए भी घातक सिद्ध हो सकती है। प्रत्येक देशवासी अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें एवं अपने मुंह पर मास्क, रुमाल या गमछा का सदैव प्रयोग करे साथ ही साथ हर 10 से 20 मिन्ट में साबुन से हाथ धोये या सैनीटाइज़ड करे जिससे वाइरस एक से दूसरे व्यक्ति में नही फैले। और अपने घर और आस पास का स्थान साफ रखे।

इसी के साथ मे उन समस्थ कर्मवीर योद्धाओ जैसे डॉक्टर, नरसिंग स्टाफ, सफाई कर्मी, पुलिस प्रशासन, सभी संस्था के सामाजिक कार्यकर्ता, प्रेस रिपोर्टर, जिला कलेक्टर जिन्होंने इस विषम परिस्थितियों में भी अपने जान की परवाह किये बिना दिन रात मानव सेवा में अपना कर्तव्य निभा रहे है सभी मायने में ये ही कर्मवीर पूज्नीय है इन सभी कर्मवीर को में कोटि कोटि नमन करता हूँ।
अंत में मैं ये ही कहना चाहूंगा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने प्रति जिम्मेदार ओर जागरूक बने और पूरे देश की सुरक्षा करे। किसी भी अफवाह ओर साजिस का शिकार न बने सझकता से देश कल्याण में सहायता करें
धन्यवाद, जय हिन्द, वंदेमातरम, भारत माता की जय

Related Articles

Back to top button