Select your Language: हिन्दी
दुनिया

कोरोना इफेक्ट: चीन को बाय बाय कहने वाली हैं 1000 कंपनियां, 300 भारत में आने को तैयार

कोरोना इफेक्ट: चीन को बाय बाय कहने वाली हैं 1000 कंपनियां, 300 भारत में आने को तैयार

नई दिल्ली I वैसे तो कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर की इकोनॉमी रेंगती हुई नजर आ रही है. लेकिन इस माहौल में भी भारत के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल, चीन में सक्रिय करीब 1000 कंपनियां अब भारत में मौके की तलाश कर रही हैं.

एक खबर के मुताबिक कोरोना वायरस के कारण चीन में विदेशी कंपनियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस माहौल में लगभग 1000 विदेशी कंपनियां भारत में एंट्री की सोच रही हैं. इनमें से करीब 300 कंपनियां भारत में फैक्ट्री लगाने को पूरी तरह से मूड बना चुकी हैं. इस संबंध में सरकार के अधिकारियों से बातचीत भी चल रही है.

चीन के लिए बड़ा झटका

बातचीत में केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. अधिकारी के मुताबिक, ‘वर्तमान में लगभग 1000 कंपनियां विभिन्न स्तरों पर बातचीत कर रही हैं. इन कंपनियों में से हमने 300 कंपनियों को लक्षित किया है.’ केंद्र सरकार के अधिकारी के मुताबिक कोरोना वायरस के नियंत्रण में आने के बाद स्थिति हमारे लिए बेहतर होगी और भारत वैकल्पिक मैन्युफैक्चरिंग हब के रूप में उभरेगा.

एक रिपोर्ट के मुताबिक लक्षित 300 कंपनियां मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिकल डिवाइसेज, टेक्सटाइल्स और सिंथेटिक फैब्रिक्स के क्षेत्र में सक्रिया हैं और अब भारत में आना चाहती हैं. अगर सरकार की ओर से पॉजिटिव रिस्पॉन्स रहा तो यह चीन के लिए बड़ा झटका होगा. इसके साथ ही चीन के हाथों से मैन्युफैक्चरिंग हब का तमगा छिन जाने का खतरा मंडराने लगेगा.

Related Articles

Back to top button