Select your Language: हिन्दी
दुनिया

नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग की हार्ट सर्जरी हुई असफल, जान का जोखिम बढ़ा

प्योंगयोंग. उत्तर कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन की स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है. अमेरिकी ख़ुफ़िया एजेंसियों के मुताबिक किम जोंग की बीते दिनों दिल की सर्जरी हुई है, जो कि सफल नहीं रही. हालत अब भी काफी ख़राब हैं और उनकी मौत की आशंका भी जताई जा रही है.

किम जोंग ने हाल ही में देश के नेशनल हॉलीडे के कार्यक्रम में हिस्सा नहीं लिया था, जिसके बाद उनके बीमार होने के कयास लगाए जाने लगे थे. बता दें कि 15 अप्रैल को किम जोंग उन के दादा और देश के निर्माता कहे जाने वाले किम इल सुंग की जयंती होती है और नॉर्थ कोरिया इसे नेशनल हॉलिडे की तरह मनाता है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, इससे सिर्फ 4 दिन पहले ही किम जोंग उन एक मीटिंग में नज़र आए थे और उन्होंने देश की मुख्य कैबिनेट में कई बड़े बदलाव भी किए थे. साल 2011 से जबसे किम जोंग उन नॉर्थ कोरिया की सत्ता में आए हैं, उन्होंने एक भी जन्म जयंती में होने वाले कार्यक्रम को मिस नहीं किया. इस कार्यक्रम की जो तस्वीर सामने आई थी, उसमें नॉर्थ कोरिया के बड़े अधिकारी कुमसुसान के पैलेस ऑफ सन में किम इल सुंग को श्रद्धांजलि देते दिख रहे हैं.

बुरी तरह बीमार होने का पहले भी दावा हुआ

नॉर्थ कोरिया के लीडर किम जोंग की स्टेट मीडिया के चैनल और सरकारी कार्यक्रमों में घटती मौजूदगी के चलते पहले भी शक जाहिर किया गया था कि वे काफी वक़्त से बीमार चल रहे हैं और ये बात सरकार बाहर नहीं आने देना चाहती है. हालांकि नॉर्थ कोरिया इस तरह के दावों को लगातार झूठा करार देता रहा है.

इससे पहले उनके पिता के वक़्त भी ऐसा ही देखने को मिला था. साल 2008 में किम जोंग इल भी नेशनल हॉलिडे में शामिल नहीं हुए थे. बाद में बताया गया कि उन्हें दिल का दौरा पड़ा था, इसके बाद वे लगातार बीमार रहने लगे और साल 2011 में उनकी मौत हो गयी थी. इससे पहले साल 2014 में किम जोंग उन भी कुछ महीनों के लिए गायब ही गए थे जिसके बाद साउथ कोरियन मीडिया में दावा किया गया था कि वे बुरी तरह बीमार थे.

किम जोंग ने बहन को दी हैं अहम जिम्मेदारी
बीते दिनों किम जोंग उन ने अपनी छोटी बहन किम यो जोंग को देश के लिए प्रमुख निर्णय लेना वाले इलीट ग्रुप में शामिल किया गया था. उत्तर कोरिया के सभी रणनीतिक कदम यहीं ग्रुप मिलकर लेता है और इसमें किम यो की एंट्री के बाद माना जा रहा है कि वे अब किम जोंग उन के बाद सबसे शक्तिशाली नेता बन गयी हैं. किम यो जोंग को किम जोंग का राजनीतिक सलाहकार भी माना जाता है.

बता दें कि किम जोंग उन के पिता किम जोंग इल की पांच पत्नियां थी, उनके कुल सात बच्चे थे. किम यो जोंग अक्सर अपने भाई किम जोंग उन के साथ उनके फील्ड दौरों पर दिखती रहती हैं. वे पार्टी के प्रचार अभियान में प्रमुखता से शामिल रहती हैं. किम जोंग उन और किम यो जोंग दोनों एक ही माता-पिता की संतान हैं. उनके पिता किम जोंग-इल और माता किम जोंग-इल की तीसरी पत्नी व कभी नृत्यांगना रहीं को योंग-हुई हैं. तीन भाई-बहनों में यो जोंग सबसे छोटी हैं, उनसे बड़ा एक भाई और है जिनका नाम किम जोंग चोल है.

Related Articles

Back to top button