Select your Language: हिन्दी
दुनिया

कोविड-19 को लेकर डब्ल्यूएचओ की दुनिया को चेतावनी, इससे भी बुरे वक्त के लिए रहे तैयार

कोविड-19 को लेकर डब्ल्यूएचओ की दुनिया को चेतावनी, इससे भी बुरे वक्त के लिए रहे तैयार

नई दिल्ली। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रॉस ए. गेब्रियेसस ने कोरोना वायरस महामारी के बारे में चेताया है कि ‘इससे भी बुरा वक्त अभी आने वाला है।’ उन्होंने कहा कि दुनिया अभी इस वायरस से उपजी महामारी का और भी बुरा रूप देखने वाली है। जेनेवा में मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ देश ऐसे हैं जिन्होंने अब पाबंदियां लगानी शुरू की हैं।

डब्ल्यूएचओ के निदेशक ने हालांकि यह नहीं बताया कि उन्हें हालात बद से बदतर क्यों लग रहे हैं। लेकिन माना जा रहा है कि अब अफ्रीका महाद्वीप में भी हालात बेकाबू हो सकते हैं जिसके चलते मौतों का आंकड़ा कई गुना बढ़ सकता है। उधर, यूरोपीय देश और अमेरिका प्रतिबंधों में ढील की तैयारी कर रहे हैं। लेकिन डब्ल्यूएचओ ने दुनिया के सभी देशों से एहतियात बरतने की अपील की है।

टेड्रॉस ने कोरोना वायरस संक्रमण की तुलना 1918 की स्पैनिश फ्लू से करते हुए कहा, ‘यह बहुत खतरनाक स्थिति है और यह हो रहा है… 1918 फ्लू की तरह, जिसमें करीब एक करोड़ मौतें हुई थीं।’ उन्होंने आगे कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है हमारे पास प्रौद्योगिकी है, हम इस आपदा से बच सकते हैं, हम उस तरह का संकट पैदा होने से बच सकते हैं।’ टेड्रोस ने कहा, ‘भरोसा करें, सबसे बुरा वक्त अभी आने वाला है। इसलिए आपदा को रोकने पर ध्यान दें।’

अमेरिका से कुछ छिपा नहीं है

डब्ल्यूएचओ के निदेशक गेब्रियेसस ने कहा कि डब्ल्यूएचओ शुरुआत से ही कोरोना वायरस के खतरे पर चेताता आ रहा है कि यह ऐसा शैतान है जिससे हम सभी को मिलकर लड़ना है। वहीं, अमेरिका के संदर्भ में टेड्रॉस ने कहा कि कोरोना वायरस के संबंध में पहले दिन से ही अमेरिका से कुछ भी छुपा हुआ नहीं है।

Related Articles

Back to top button