Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहको के लिए खुशखबरी, करोड़ो ग्राहको के लिए मुफ्त की ये सर्विस

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहको के लिए खुशखबरी, करोड़ो ग्राहको के लिए मुफ्त की ये सर्विस

नई दिल्ली. देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक PNB ने इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए ट्रांजैक्शन पर लगने पर IMPS चार्ज को पूरी तरह से खत्म कर दिया है. गुरुवार शाम पंजाब नेशनल बैंक ने यह जानकारी दी है. पीएनबी ने बताया कि IMPS चार्ज का को पूरी तरह से खत्म करने का यह फैसला तत्काल रुप से प्रभावी होगी.

पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहक अब इस फैसले के बाद प्रति दिन 50,000 रुपये के ट्रांसफर के लिए कोई चार्ज नहीं देंगे. इसके पहले उन्हें IMPS चार्ज के तौर पर 5 रुपये + GST देना होता था.

SBI भी हटा चुका है IMPS चार्ज

इसके पहले पिछले साल ही भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) ने भी अपने ऐलान किया था कि वो YONO ऐप, मोबाइल बैंकिंग और इंटरनेट बैंकिंग के जरिए किए जाने वाले IMPS ट्रांसफर पर कोई चार्ज नहीं लेगा. एसबीआई ने इसे 1 अगस्त 2019 से लागू कर दिया था.

क्या होता है IMPS?

इमीडिएट पेमेंट सर्विसेज का संक्षिप्त नाम आईएमपीएस है. आईएमपीएस मोबाइल के जरिए फंड ट्रांसफर करने का मोड है. इस मोड का उपयोग कर अकाउंट होल्डर मोबाइल से अपने दोस्त या रिश्तेदार को फंड ट्रांसफर कर सकता है. यह सुविधा एनपीसीआई (राष्ट्रीय भुगतान कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा दी जाती है.

>> इसके जरिए आप 24X7 फंड ट्रांसफर कर सकते हैं. इस सर्विस की खास बात यह है कि इसमें रियल टाइम फंड ट्रांसफर होता है.

>> अगर आपने किसी व्यक्ति को IMPS के जरिए रात को तीन बजे फंड ट्रांसफर किया है, तो वह उसी समय अकाउंट होल्डर के अकाउंट में पहुंच जाएगा.

>> इस सेवा को आप छुट्टी के दिन भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जबकि एनईएफटी और आरटीजीएस सर्विस आपको एक निश्चित समय तक ही मिलती है. साथ ही इसमें वर्किंग डे के दिन ही फंड ट्रांसफर होता है. ऐसे में अगर आपने छुट्टी के दिन फंड ट्रांसफर किया, तो वह वर्किंग डे तक पेंडिंग रहता है.

Related Articles

Back to top button