Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

फेसबुक ने मैसेंजर किड्स एप किए लॉन्च, अब पैरेंट्स रख सकेंगे बच्चो पर नजर

फेसबुक ने मैसेंजर किड्स एप किए लॉन्च, अब पैरेंट्स रख सकेंगे बच्चो पर नजर

नई दिल्ली। सोशल मीडिया दिग्गज फेसबुक ने बच्चों को ध्यान में रखते हुए एक मैसेंजर किड्स एप लॉन्च किया है। इस एप में परिजनों के लिए एक खास फीचर दिया गया है, जिसके जरिए वे अपने बच्चों के अकाउंट पर नजर रख सकते हैं। इस एप के जरिए बच्चे जहां राष्ट्रव्यापी बंद के दौरान अपने दोस्तों के साथ जुड़े रहेंगे, वहीं परिवार के सदस्य भी उनकी गतिविधियों पर आसानी से नजर रख सकेंगे।

कंपनी ने इस मोबाइल एप को 2017 में लॉन्च किया गया था और इसके बाद इसे 2018 में कनाडा और पेरू में विस्तारित किया गया। इसे अब भारत में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

पहले यह माता-पिता पर निर्भर था कि वे अपने बच्चे के लिए हर संपर्क को अपने पास मंगाएं और उसे अनुमोदित करें।

फेसबुक ने बुधवार देर रात एक बयान में एप में दिए गए सभी फीचर्स की जानकारी दी। फेसबुक ने बताया कि इस मोबाइल एप में एक खास फीचर दिया है, जिसका नाम ‘सुपरवाइज्ड फ्रेंडिंग’ है। इस फीचर के जरिए माता-पिता यह तय कर पाएंगे कि उनके बच्चों की मित्रता सूची (फ्रेंड लिस्ट) में किस व्यक्ति (कॉन्टेक्ट) को जोड़ना है या नहीं।

यह फीचर अमेरिका में लॉन्च हो गया है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी आने वाले समय में इस फीचर को जल्द अन्य देशों में भी पेश करेगी। कंपनी का कहना है कि यह एप बच्चों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है।

फेसबुक में सुरक्षा मामलों पर विश्व प्रमुख एंटिगोन डेविस ने जानकारी दी है कि इस एप के जरिए माता-पिता को डैशबोर्ड पर यह सूचना मिलेगी कि किसने उनके बच्चे को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी है। इसके अलावा माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल की स्पोर्ट टीम या फिर क्लास के ग्रुप में जोड़ने के लिए शिक्षकों को भी इस फीचर के अधिकार दे सकते हैं।

मैसेंजर किड्स को भारत सहित दुनिया भर के 70 अन्य देशों में भी लॉन्च किया गया है।

Related Articles

Back to top button