Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, 4 मई के बाद कई जिलों में मिलेगी छूट, होगी नई गाइडलाइन जारी

गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, 4 मई के बाद कई जिलों में मिलेगी छूट, होगी नई गाइडलाइन जारी

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस से जंग को लेकर देशभर में जारी लॉकडाउन से कई जिलों को 4 मई के बाद छूट मिल सकती है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस संबंध में बड़ा फैसला किया है। गृह मंत्रालय की ओर से बुधवार को कहा गया कि COVID19 से जंग को लेकर 4 मई को नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे, जिसमें कई जिलों में छूट मिलेगी। यह फैसला लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय की समीक्षा बैठक में लिया गया।

जल्‍द आएगी नई गाइडलाइंस

इससे पहले सरकार ने घोषणा की कि देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में लॉकडाउन के कारण पिछले 1 महीने से भी अधिक समय से फंसे प्रवासी मजदूर, छात्र और पर्यटक अपने घर जा सकेंगे। गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता के ट्विटर हैंडल से दी गई जानकारी में कहा गया, ‘लॉकडाउन से उपजे हालात की समीक्षा को लेकर बुधवार को एक बैठक बुलाई गई। लॉकडाउन से बहुत लाभ हुआ है और हालात सुधरे हैं। यह आगे भी बरकरार रहे, ये सुनिश्चित करने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन के दिशा-निर्देशों का सख्‍ती से पालन किया जाना चाहिए।’

एक अन्‍य ट्वीट में गृह मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा, ‘कोविड-19 से जंग को लेकर नए दिशा-निर्देश 4 मई को जारी किए जएंगे, जिसमें कई जिलों को कुछ छूट दी जाएगी। इस बारे में विस्‍तृत जानकारी आने वाले दिनों में दी जाएगी।’

क्‍या लॉकडाउन बढ़ेगा?

यहां उल्‍लेखनीय है कि देश में लॉकडाउन की अवधि 3 मई को खत्‍म हो रही है। इससे पहले सरकार ने 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन की घोषणा की थी, जिसे बढ़ाकर पिछले दिनों 3 मई किया गया था। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले अब भी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जिसे देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि लॉकडाउन की अवधि आगे और बढ़ाई जा सकती है, भले ही इसमें थोड़ा बदलाव किया जाए। संभव है कि देश के कुछ हिस्‍सों में इसे बरकार रखा जाए, जहां संक्रमण के मामले ज्‍यादा हैं और उसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

देश में कोरोना से 1008 लोगों की मौत

बीते 24 घंटों में देश में कोरोना वायरस संक्रमण के 1813 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 71 लोगों की जान गई है। इसके साथ ही यहां संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 31787 हो गए हैं, जबकि मृतकों की संख्‍या 1008 हो गई है। संक्रमण के कुल मामलों में से 22982 एक्टिव केस हैं, जबकि 7797 लोग अब तक इस घातक संक्रमण की चपेट में आने के बाद ठीक हुए हैं।

कई राज्‍य लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में

संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पंजाब ने 3 मई के बाद भी अगले दो सप्‍ताह के लिए राज्‍य में लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने की घोषणा की है। पश्चिम बंगाल में भी मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि विशेषज्ञों व डॉक्‍टर्स का मानना है कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जो प्रतिबंध लगाए गए हैं, उन्‍हें मई के आखिर तक बरकरार रखा जाना चाहिए। हालांकि उन्‍होंने इलाकों को रेड जोन और ग्रीन जोन में बांटकर कुछ छूट देने की बात भी कही है। तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने पहले ही ऐलान कर दिया है कि राज्‍य में 7 मई तक लॉकडाउन बिना किसी छूट के जारी रहेगा।

Related Articles

Back to top button