Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

सावधान! ईमेल से धमकी देकर हैकर्स मांग रहे हैं पैसे

सावधान! ईमेल से धमकी देकर हैकर्स मांग रहे हैं पैसे

नई दिल्ली. इंटरनेट के आने के बाद जितनी सुविधाएं बढ़ी उसी लिहाज साइबर क्राइम भी बढ़ा है. अब Indian Computer Emergency Response Team (CERT-In) ने यूजर्स नए तरह के ईमेल एक्सटॉर्शन फ्रॉड से सावाधान रहने को कहा है. CERT-In ने अपनी ऐडवाइजरी में कहा कि हैकर्स ने यूजर्स को कई ऐसे ईमेल भेजे हैं, जिनमें कंप्यूटर और पासवर्ड हैक किए जाने की बात कही गई है. ईमेल में हैकर्स दावा कर रहे हैं कि उन्होंने कंप्यूटर वेबकैम से विडियो रिकॉर्ड किया है और उन्हें यूजर का पासवर्ड पता है. इससे साफ़ है की इंटरनेट यूजर्स के डेटा और प्रिवेसी पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है.

बिटकॉइन और दूसरे पेमेंट मोड से करते हैं पैसों की डिमांड

ऑनलाइन एक्सटॉर्शन फ्रॉड में हैकर्स अपने शिकार को कंप्यूटर और पासवर्ड हैक होने के कुछ सबूत भी देते हैं. यूजर को अपने झांसे में फंसाने के बाद ये साइबर क्रिमिनल्स बिटकॉइन और दूसरे न पकड़ में आने वाले पेमेंट मोड से पैसों की डिमांड करते हैं. पेमेंट न करने पर ये हैकर पर्सनल फोटो और दूसरे संवेदनशील डेटा को लीक कर देने की धमकी देते हैं.

ऐसे किया जाता है यूजर के साथ फ्रॉड

ये हैकर भेजे गए ईमेल में यूजर के किसी पुराने पासवर्ड का जिक्र करते हैं. इसके बाद ये साइबर क्रिमिनल्स खुद को काबिल हैकर बताने के लिए कंप्यूटर में इस्तेमाल किए जाने वाले कठिन शब्दों और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का इस्तेमाल करते हैं. हैकर्स कुछ उन साइट्स के बारे में बताते हैं जिसे यूजर ने विजिट किया होता है. हैकर इन्हीं वेबसाइट से यूजर के पासवर्ड डीटेल और स्क्रीन रिकॉर्ड करने की बात करते हैं. इतना ही नहीं, ये हैकर यूजर को डराने के लिए मेसेंजर कॉन्टैक्ट, फेसबुक अकाउंट और ईमेल अकाउंट की जानकारियों को सॉफ्टवेयर के जरिए हैक होने का दावा करते हैं.

24 घंटे में पैसे न मिलने यूजर्स की डीटेल को लीक करने की धमकी

हैकर कि इन चाल से ज्यादातर यूजर घबरा जाते हैं. इसी का फायदा उठाकर हैकर यूजर्स के बिटकॉइन या किसी दूसरे पेमेंट मोड से पैसे ट्रांसफर करने के लिए कहते हैं. 24 घंटे में पैसे न मिलने की स्थिति में हैकर यूजर्स की डीटेल को लीक करने की धमकी देते हैं.

Related Articles

Back to top button