Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

आज 1 मई से बदलने जा रहे है बैंक से लेकर एटीएम से जुड़े ये नियम, पढे पूरी जानकारी

आज 1 मई से बदलने जा रहे है बैंक से लेकर एटीएम से जुड़े ये नियम, पढे पूरी जानकारी

नई दिल्ली: देश भर में लॉकडाउन का माहौल देखने को मिल रहा है और लोगों के जीवन के आर्थिक पहलू पर मौजूदा माहौल का सीधा असर पड़ा है। जितना हो सके लोग घरों से काम करने की कोशिश कर रहे हैं और जिनका काम पूरी तरह से बाहर जाकर कुछ करने पर ही निर्भर था, उन पर महामारी के संकट का बड़ा असर देखने को मिल रहा है। इस बीच मई के महीने ने भी दस्तक दे दी है और आज 1 मई का दिन है। इस दिन से काफी कुछ बदलने वाला है।

संकट के समय में बचत लोगों के लिए और भी ज्यादा अहम हो जाती है, ऐसे में अगर आप बैंक से लेकर तमाम अन्य क्षेत्रों के नए नियमों से परिचित रहते हैं तो इससे जुड़ी गतिविधियों को लेकर कोई भी निर्णय लेने में आसानी हो सकती है। आज से SBI, बैंकिंग, ATM, PNB, इनकम टैक्स के अलावा ट्रेन सेवाओं से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है।

PNB के ग्राहकों के लिए बदलाव: पंजाब नेशनल बैंक में खाता रखने के वाले उन लोगों के लिए बड़ा बदलाव आया है जो अक्सर ऑनलाइन पेमेंट सेवा का इस्तेमाल करते हैं। PNB ने 1 मई से अपने डिजिटल वॉलेट को बंद कर दिया है, इसी के साथ पेमेंट वॉलेट सेवा PNB Kitty wallet को बंद कर दिया गया है जो 30 अप्रैल तक चल रही थी। बैंक ने इस सेवा को साल 2016 के दिसंबर में शुरू किया था।

स्टेट बैंक के खाता धारकों के लिए खबर: SBI में भी आज से एक अहम बदलाव हो रहा है। बैंक की ब्याज दर में बदलाव होने जा रहा है। 1 मई से बैंक की ओर से एक लाख से ज्यादा बचत खातों पर ब्याज दर को कम किया जा रहा है। वहीं बैंक की ओर से नए कर्जदारों को पहले से सस्ती दर पर अब लोन दिया जाएगा। SBI ने एक्‍सटर्नल बैंचमार्क रूल्‍स को लागू करते हुए बचत जमा एवं अल्‍पावधि कर्ज की दरों को रेपो रेट के साथ जोड़ रखा है, और बीते दिनों आरबीआई की ओर से रेपो रेट में बदलाव आने के बाद एसबीआई की ओर से भी बदलाव किए गए हैं।

रेलवे नियम: फिलहाल तो रेलवे और हवाई सेवाओं का परिचालन बंद है लेकिन सेवाएं शुरु होते ही यह नियम लागू हो जाएंगे। 1 मई से रेलवे में सफर करने वाले यात्री रिजर्वेशन चार्ट निकल जाने के 4 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्‍टेशन में बदलाव कर सकते हैं। मौजूदा समय में रेलवे के नियम के मुताबिक यात्री अपने बोर्डिंग स्‍टेशन को यात्रा की डेट से 24 घंटे पहले ही बदल सकते थे, लेकिन अब इसे 4 घंटे पहले तक किया जा सकता है।

ATM से जुड़े नियम भी बदलेंगे: कोरोना संक्रमण को देखते हुए एटीएम को लेकर एक नया नियम सामने आया है। कई लोगों के लगातार मशीन छूने की वजह से संभावित संक्रमण के खतरे को दूर करने के लिए हर इस्तेमाल के बाद एटीएम को संक्रमण मुक्त करने के लिए साफ किया जाएगा। यूपी के गाज़ियाबाद और चेन्नई में तो यह नियम शुरु भी हो चुका है और जल्द ही अन्य जगहों पर भी होगा। अगर इस नियम को नहीं माना गया तो एटीएम चैंबर को सील किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button