Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

गूगल का दावा, कंपनी Google Meet कॉन्फ्रेंसिंग एप्प के जरिए प्रतिदिन जोड़ रही है 3 मिलियन यूजर्स

गूगल का दावा, कंपनी Google Meet कॉन्फ्रेंसिंग एप्प के जरिए प्रतिदिन जोड़ रही है 3 मिलियन यूजर्स

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के इस मुश्किल वक्त के दौरान लोगों ने वीडियो कॉल्स का सहारा लेना शुरू कर दिया है जहां सभी बातें अब इसी प्लेटफॉर्म पर हो रहीं है. लॉकडाउन के बढ़ने के साथ वीडियो कॉल्स और कॉन्फ्रेंसेस अब दिन ब दिन और बढ़ रहे हैं. ऐसे में मीटिंग, सवाल जवाब, बच्चों की पढ़ाई और अपने परिवार से बात करना ये सबकुछ वीडियो कॉल पर ही हो रहीं हैं. इस दौरान जूम जैसी सर्विस काफी मशहूर हो रही हैं लेकिन अब जूम को टक्कर देने के लिए गूगल ने भी अपनी नई सर्विस गूगल मीट को चालू कर दिया है.

गूगल के सीईओ सुदंर पिचाई ने हाल ही में कंपनी के मीट सर्विस को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि ये प्लेटफॉर्म रोजाना 3 मिलियन यूजर्स को जोड़ रहा है. ऐसे में 100 मिलियन एक्टिव यूजर्स रोजाना इस प्लेटफॉर्म पर आ रहे हैं. जनवरी के बाद गूगल मीट में 300 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

गूगल मीट गूगल जी सूट के साथ आता है. ये कंपनी का इमेल और प्रोडक्टिविटी टूल है. यूजर्स के लिए ये मुफ्त है. हालांकि यहां पहले ही जूम से गूगल को कड़ी टक्कर मिल रही है जिसके रोजाना 200 मिलियन एक्टिव यूजर्स हैं. गूगल ने फिलहाल कोरोना संकट के बीच यूजर्स के लिए कई प्रीमियम फीचर्स भी मुफ्त कर रखे हैं.

गूगल की एक ग्रिड में एक साथ 16 लोग जुड़ सकते हैं. गूगल फिलहाल अभी और फीचर्स को रोलआउट कर रहा है. इससे पहले इस प्लेटफॉर्म पर सिर्फ 4 लोग ही जुड़ सकते थे. हालांकि यहां ये नंबर सिर्फ आपके स्क्रीन तक सीमित है. ऐसे में कुल व्यूअर काउंट 250 लोगों का है अगर आप जी सूट एंटरप्राइस पर होंगे.

Related Articles

Back to top button