Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

आंखों के जरिए शरीर में प्रवेश कर रहा है कोरोना वायरस! बरते सावधानी

आंखों के जरिए शरीर में प्रवेश कर रहा है कोरोना वायरस! बरते सावधानी

नई दिल्ली. वर्तमान में सारी दुनिया कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रही है. कोरोना वायरस को लेकर रोजाना ही नई बातें सामने आ रही है. यूनिवर्सिटी ऑफ हांग कांग द्वारा कोरोना वायरस पर किए गए शोध में यह बात सामने आई है कि ये आंखों के जरिए इंसान के शरीर में तेजी से प्रवेश कर रहा है. शोध में यह बात सामने आई है कि सार्स और बर्ड फ्लू की तुलना कोविड-19 (Covid-19) नाक और आंखों से 100 गुना ज्‍यादा तेजी से इंसान के शरीर में प्रवेश कर रहा है.

डॉक्‍टर माइकल चान की टीम ने कोरोना वायरस पर किए गए अध्ययन में यह सबूत पाया है कि यह इंसान के शरीर में आंखों के जरिए प्रवेश कर रहा है.

आंखों की कोशिकाओं की हुई जांच

scmp की रिपोर्ट के मुताबिक, इस शोध के अध्यक्ष डॉक्टर चान ने बताया कि अध्ययन में हमने मनुष्य के श्‍वसन प्रणाली और आंखों की कोशिकाओं की जांच की. जांच में पाया गया कि SARS-Cov-2 वायरस इंसान की आंख और ऊपरी सांसों के जरिए सार्स और बर्ड फ्लू से भी तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है.

आम लोगों को दी गई ये सलाह

इस शोध के सामने आने के बाद कोविड-19 से बचाव के लिए लोगों को आंखों को बार-बार न छूने की सलाह दी गई है. इसके साथ ही हाथों को थोड़ी-थोड़ी देर में साबुन और पानी से धोने की सलाह दी गई है. बता दें कि इससे पहले एक शोध में यह बात सामने आई थी कि कोरोना वायरस स्‍टील, प्‍लास्टिक और जमीन पर 7 दिनों तक जिंदा रह सकता है.

लाखों लोगों की हुई मौत

कोरोना वायरस से अब तक दुनियाभर में ढाई लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. संयुक्त राष्ट्र अमेरिका कोरोना वायरस का सबसे बड़ा गढ़ बन चुका है. रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक 77 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, 12 लाख लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं, भारत की बात की जाए तो यहां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 50 हजार का आंकड़ा पार हो चुका है.

Related Articles

Back to top button