Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

केंद्र और बंगाल सरकार आमने सामने, अमित शाह ने ममता को लिखी चिट्ठी, मजदूरों की अनदेखी का आरोप

केंद्र और बंगाल सरकार आमने सामने, अमित शाह ने ममता को लिखी चिट्ठी, मजदूरों की अनदेखी का आरोप

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल और केंद्र सरकार का झगड़ा जारी है. गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को कड़ी चिट्ठी लिखी है. चिट्ठी में अमित शाह ने प्रवासी मजदूरों के लिए चलाई जाने वाली श्रमिक ट्रेनों को मंजूरी नहीं देने का बड़ा आरोप लगाया है. अमित शाह ने चिट्ठी में ये भी कहा है कि केंद्र सरकार प्रवासी मजदूरों को भेजने की व्यवस्था कर रही है लेकिन बंगाल सरकार केंद्र सरकार का सहयोग नहीं कर रही है.

केंद्रीय गृह मंत्री ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को भेजे पत्र में कहा है कि केंद्र सरकार प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचा रही है. रेलगाड़ियों के माध्यम से अब तक लगभग दो लाख से ज्यादा मजदूरों को उनके गृह राज्य तक पहुंचाया जा चुका है. लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार इस मामले में केंद्र को बिल्कुल सहयोग नहीं कर रही है. जबकि पश्चिम बंगाल में जो प्रवासी मजदूर मौजूद हैं वह अपने गृह जनपदों में जाने के लिए बेहद व्याकुल हैं. मजदूरों के पश्चिम बंगाल से उनके गृह जनपद और राज्यों तक पहुंचाने की व्यवस्था भी केंद्र सरकार द्वारा की गई है लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार इस मामले में केंद्र को कोई सहयोग नहीं दे रही है जिसका बेहद दुख है.

चिट्ठी में आगे लिखा गया है कि पश्चिम बंगाल के प्रवासी श्रमिकों को दूसरे राज्‍यों से लेकर बंगाल पहुंचाने वाली श्रमिक रेलगाडि़यों को राज्‍य सरकार द्वारा अनुमति नहीं प्रदान की जा रही है. ऐसा करना पश्चिम बंगाल के श्रमिकों के साथ अन्‍यायपूर्ण होगा. यह पश्चिम बंगाल के प्रवासी श्रमिकों को कठिन परिस्थिति में धकेल सकता है.

Related Articles

Back to top button