Select your Language: हिन्दी
दुनिया

बुलेटिन में दूरदर्शन ने बताया POK मे गिलगित और बाल्टिस्तान के मौसम का हाल, पाकिस्तान में मचा हड़कंप

बुलेटिन में दूरदर्शन ने बताया POK मे गिलगित और बाल्टिस्तान के मौसम का हाल, पाकिस्तान में मचा हड़कंप

इस्लामाबाद: दूरदर्शन के वेदर बुलेटिन में पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगिट के मौसम का हाल बताने पर पाकिस्तान में हड़कंप मच गया. पाकिस्तान ने भारत के इस कदम को गैर जिम्मेदाराना बताया और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव की भी दुहाई दी.

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में कहा कि भारत की ओर से पिछले साल जारी किए गए कथित ‘राजनीतिक नक्शों’ की तरह ही उसका यह कदम भी कानूनन निरर्थक है.

दूरदर्शन और आकाशवाणी पर अब से रोजाना Pok के मौसम का हाल

दरअसल, दूरदर्शन और आकाशवाणी ने शुक्रवार से अपने प्राइम टाइम समाचार बुलेटिन में पीओके के इन क्षेत्रों के मौसम का हाल बताना शुरू कर दिया है. एक दिन पहले ही सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने डीडी न्यूज और ऑल इंडिया रेडियो को पीओके के मीरपुर, मुजफ्फराबाद और गिलगित के तापमान और मौसम की रिपोर्ट प्रसारित करने का निर्णय लिया था. इस घोषणा के एक दिन पहले भारत के मौसम विभाग ने कहा था कि ये शहर भारत का हिस्सा हैं और यही वजह है कि वे अपने मौसम बुलेटिन में इन स्थानों के मौसम का अपडेट देंगे.

शुक्रवार को प्रसारित हुए पहले बुलेटिन में आईएमडी ने दिखाया था कि मुजफ्फराबाद और गिलगित का अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से 1.6-3 डिग्री नीचे है.

डीडी न्यूज सुबह 8.55 बजे और रात 8.55 पर पूवार्नुमान प्रसारित करेगा. निजी चैनल भी जल्द ही लीड का पालन करेंगे. यह घोषणा इसलिए भी मायने रखता है, क्योंकि भारत का लगातार मानना रहा है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर भारत का हिस्सा है. आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने गुरुवार को कहा था कि मौसम विभाग ने पिछले कुछ दिनों से अपने क्षेत्रीय बुलेटिन में इस जानकारी का उल्लेख करना शुरू कर दिया है.

Related Articles

Back to top button