Select your Language: हिन्दी
स्वास्थ्य

अगर आप पीठ दर्द की समस्या से हैं परेशान तो जरूर करें आसान एक्सरसाइज

अगर आप पीठ दर्द की समस्या से हैं परेशान तो जरूर करें आसान एक्सरसाइज

नई दिल्ली। आज कल की भाग दौड़ भरी लाइफस्टाइल में लगभग हर कोई पीठ दर्द की समस्या से परेशान है। कोई बढ़ती उम्र के कारण पीठ दर्द की समस्या से बेहाल है तो कोई बिगड़ती लाइफस्टाइल के कारण इस समस्या से जूझ रहा है। अब तो आलम ये है कि बेहद कम उम्र से ही ये समस्या लोगों को अपने आगोश में ले रही है। इससे राहत पाने के लिए कोई दवाईयों का सहारा ले रहा है तो कोई एक्सरसाइज को अपना हमसफर बना लिया है। आज हम आपको लोअर बैक पेन यानि पीठ दर्द की समस्या से राहत पाने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

पीठ दर्द की समस्या से राहत पाने का सबसे बेहतर तरीका होता है एक्सरसाइज। अगर आप नियमित तौर पर एक्सरसाइज करने को अपने रुटीन में शामिल कर लेते हैं तो कभी भी पीठ दर्द की समस्या आपको परेशान नहीं करेगी। पीठ दर्द का कारण आम तौर पर मोटापा, एक्टिव ना होना, डिप्रेशन या अनुवांशिकी भी हो सकता है। इसके लिए बस आपको दृढ़ निश्चय करना होगा और एक्सरसाइज के स्टेप्स को अच्छे से पालन करना होगा। आज हम आपको पीछ दर्द से राहत पाने के ऐसे ही कुछ आसान एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे-

एलीवेटेड हिप एक्सरसाइज

इसमें सबसे पहले आप अपनी दोनों हाथों व पैरों को सीधा करके फर्श पर लेट जाएं। इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों के अंगूठे के सहारे पर अपने हिप्स को ऊपर उठाएं। कोशिश करें कि कंधे तक कि शरीर के हिस्से को जमीन से ऊपर उठा लें। इस दौरान ध्यान रहे कि आपके दोनों हाथ सीधी रहे उन्हें मुड़ना नहीं चाहिए। इस मुद्रा में थोड़ी देर तक के लिए रहें। इस पोजीशन को दिन भर में करीब 15 बार दोहराएं।

सुपरमैन

अपना चेहरा फर्श की ओर करके लेट जाएं। इसके बाद अपने दोनों हाथ को उठाते हुए उसे आगे की ओर करें। इस दौरान अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाते हुए सीधी मुद्रा में आ जाएं। इस दौरान आपका चेहरा भी फर्श से ऊपर उठा रहना चाहिए ध्यान रहे कि अपने गर्दन पर ज्यादा दबाव ना डालें। इस मुद्रा में 30 से 45 सेकेंड तक रहें।

साइड प्लैंक

इसमें दोनों पैर एक तरफ करके लेट जाएं। अब नीचे के पैर को नीचे ही सीधा रखें और ऊपर के पैर को धीरे -धीरे ऊपर की ओर उठाएं इस दौरान हाथों को भी उपर की ओर उठाएं। इस मुद्रा में थोड़ी देर रहें इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी इस पोजीशन को दोहराएं।

लोअर बैक स्ट्रेच

इसमें अपने दोनों पैरों को हल्का सा मोड़ कर सीधा लेट जाएं। अब दोनों पैरों को हल्का मोड़ते हुए एक तरफ करें और अपने दोनों हाथों को अपोजिट दिशा में फैलाएं। इस दौरान जिस दिशा में आपके पैर हैं उसकी उल्टी दिशा में अपना फेस रखें। ऐसे में अपने बैक को स्ट्रेच करने की कोशिश करते रहें। इससे आपके लोअर बैक पेन में राहत मिलता है।

घुटने से छाती तक स्ट्रेच

इसमें अपने दोनों पैरों और हाथों को सीधा करके लेट जाएं। अब अपना एक पैर उठाते हुए उसे घुटने से मोड़ते हुए छाती तक लाएं। इस पोजीशन में अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल करते हुए अपने दोनों हाथों से उस पैर के घुटने को पकड़ते हुए उसे छाती तक टच करें। इसी मुद्रा में कुछ देर तक अपने आप को रखें इसके बाद दूसरे पैर के साथ भी इस मुद्रा को दोहराएं।

Related Articles

Back to top button