Select your Language: हिन्दी
टेक्नोलोजी

व्हाट्सएप्प पर मिलेगा एक नया शॉर्टकट फीचर हो सकेगी एक साथ 50 लोगों से बात

नई दिल्ली: फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप पर एक खास शॉर्टकट दिया जा रहा है। इस शॉर्टकट के जरिए यूजर्स 50 लोगों से एकसाथ वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे। दरअसल, फेसबुक का ग्रुप वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म ‘मैसेंजर रूम’ शुक्रवार से शुरू हो गया है। फेसबुक के इस मैसेंजर रूम वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म में 50 लोग एक साथ कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं। व्हाट्सएप पर भी यूजर्स को ‘मैसेंजर रूम’ का शॉर्टकट मिल रहा है। एंड्रॉयड बीटा ऐप पर कुछ देशों में यह शॉर्टकट दिया जा रहा है।

अटैच फाइल सेक्शन में शॉर्टकट

फेसबुक की तरफ से पिछले महीने इस बात की घोषणा की गई थी कि मैसेंजर रूम्स को जल्द ही व्हाट्सएप पर उपलब्ध करा दिया जाएगा। व्हाट्सएप चैट विंडो में मिलने वाले नए शॉर्टकट पर टैप करते ही फेसबुक का नया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग फीचर ‘मैसेंजर रूम’ ओपन हो जाएगा। नया फीचर व्हाट्सएप बीटा वर्जन 2.20.139 में दिया गया है। व्हाट्सएप पर ‘मैसेंजर रूम’ शॉर्टकट अटैच फाइल सेक्शन में दिया गया है। खास बात यह है कि इसके लिए फेसबुक अकाउंट की भी जरूरत नहीं है।

गूगल मीट-जूम को टक्कर देना चाहता है फेसबुक

‘मैसेंजर रूम’ आइकन वॉइस वीडियो कॉल ऑप्शन के साथ ही नजर आएगा। वहीं, ग्रुप कॉल करते वक्त भी यूजर्स को ‘क्रिएट ए रूम’ को ऑप्शन दिखेगा। बता दें कि व्हाट्सएप में मिलने वाले ग्रु कॉलिंग ऑप्शन से यह पूरी तरह अलग है। यह यूजर्स फेसबुक की कॉन्फ्रेंसिंग सर्विस पर भेज देगा। फेसबुक ‘मैसेंजर रूम’की सर्विस ऐसे वक्त में लाया है, जब दुनियाभर में लॉकडाउन की वजह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप की डिमांड काफी बढ़ी है। फेसबुक इसके जिरए गूगल मीट और जूम जैसी विडियो कॉन्फ्रेंसिंग को टक्कर देना चाहता है।

Related Articles

Back to top button