Select your Language: हिन्दी
दुनिया

अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- हेल्थ एक्सपर्ट के मना करने के बाद भी रोज़ खा रहा हूं मलेरिया की मैडिसिन

अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- हेल्थ एक्सपर्ट के मना करने के बाद भी रोज़ खा रहा हूं मलेरिया की मैडिसिन

वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना संक्रमण के टेस्ट और इलाज के बारे में दी गयीं अपनी विवादित सलाह के लिए काफी चर्चाओं में रहे हैं. सोमवार को ट्रंप ने फिर खुलास किया कि हेल्थ एक्सपर्ट्स की चेतावनी के बावजूद कोरोना संक्रमण से बचने के लिए वे रोज़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन ले रहे हैं. हालांकि, इस दवा को एक्सपर्ट्स पहले ही खारिज कर चुके हैं और इससे दिल की बामारियों के होने का खतरा भी बताया है. फिर भी ट्रंप लगातार कोरोना के खिलाफ इस दवा की वकालत करते रहे हैं.

देश के बड़े रेस्टोरेंट एक्जिक्यूटिव्ज से बात करते हुए ट्रंप ने बताया की व्हाइट हाउस के डॉक्टर से सलाह लेने के बाद वे रोज़ मलेरिया की दवा खा रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनके डॉक्टर ने उन्हें ये दवा खाने की सलाह दी है. ट्रंप ने बताया कि वे बीते कई हफ़्तों से दवा खा रहे हैं और रोज़ नियम से इसे खाने लगे हैं.

हालांकि, ट्रंप की इस सलाह से हेल्थ एक्सपर्ट्स खुश नज़र नहीं आते. उनके मुताबिक इस दवा से गंभीर साइड इफेक्ट्स होने का खतरा है और इसकी ज्यादा डोज़ दिल से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. लंबे समय से हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्विन का इस्तेमाल मलेरिया के बुखार को कम करने में किया जाता है लेकिन कोरोना के मरीजों पर इसका असर विवादित है.

Related Articles

Back to top button