Select your Language: हिन्दी
राजस्थान

राजस्थान मे अचानक मिले एक साथ २१५ कोरोना पॉजिटिव केस

राजस्थान सरकार
जिला सूचना एवं जनसम्पर्क कार्यालय, पाली——-
पाली, 20 मई।

जिले मे बुधवार सांय तक कुल 215 कोरोना पाॅजिटिव केस आए है जिसमें से वर्तमान में 162 केस एक्टिव है। अब तक 45 व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव आने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। अब तक पांच लोगों की कोरोना बीमारी से मृत्यु हो चुकी है।

जिला कलक्टर अंश दीप ने बताया कि बुधवार को जिले में 6 मरीज पाॅजिटिव आए है जिनमें से उपखण्ड क्षेत्र सुमेरपुर में 4, रानी व देसूरी उपखण्ड़ में एक-एक केस पाॅजिटिव आया है। इन सभी केस की हिस्ट्री निकाली जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले में प्रवासियों के आने का दौर जारी है जो प्रवासी आ रहे है उनके लिए क्वारंटन की व्यवस्था मजबूत की जा रही है। होम क्वारंटन का उल्लंघन के मामलों में पुख्ता कार्यवाही कर ऐसे लोगों को संस्थागत क्वारेंटाईन में शिफ्ट किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक डेढ लाख प्रवासी जिले में आ चुके है। जिनमें से पिछले 14 दिन में 96 हजार लोग आए हैं जिन्हें होम क्वारेंटाइन में रखा गया है। उन्होंने बताया कि सैम्पलिंग का दायरा बढ़ाते हुए बुधवार को 400 सैम्पल लिए गए है और अगले सप्ताह तक 700 से 800 सैम्पल लेने की योजना बनाई गई है। जिनमें प्रवासियों के सैम्पल विशेष रूप से लिए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जहां पिछले 14 दिन में कोई केस नहीं आया है वहां कन्टेनमेंट जोन को छोटा किया गया है जहां का पैम्पलेट व नक्शा भी शेयर किया गया है। जहां कफ्र्यू हट गया है उस क्षेत्र को राज्य सरकार की गाइड लाइन अनुसार खोलने की अनुमति दी गई है। अगर कोई बैंक कन्टेनमेंट जोन के अंदर रह गया है तो उसे विशेष अनुमति से खोला जा सकता है। कफ्र्यू जोन से बाहर के क्षेत्र खोलने में कोई दिक्कत नहीं है। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 4011 सैम्पल लिए गए है जिनमें से 447 की रिपोर्ट आना शेष है। बकाया जांच सैम्पल पिछले चार-पांच दिन के लम्बित है। उन्होंने कहा कि पाॅजिटिव आने वाले मरीज के नजदीकी सम्पर्क में रहने वालों की सूची बनाकर उनके सैम्पल लिए जाते है। इसके साथ ही संदिग्ध मरीजों के भी सैम्पल लिए जा रहे है।

रविन्द्र सेन

Related Articles

Back to top button