Select your Language: हिन्दी
दुनिया

लद्दाख में भारत ने चीन सीमा तक बनाई सड़क, चीन ने जताया कडा विरोध

लद्दाख में भारत ने चीन सीमा तक बनाई सड़क, चीन ने जताया कडा विरोध

नई दिल्ली. भारत और चीन के बीच पिछले कुछ दिनों से चला आ रहा सीमा विवाद बढ़ता ही जा रहा है. दोनों देशों के बीच बढ़े विवाद को देखते हुए चीन और भारतीय सेना के स्थानीय मिलिट्री कमांडरों के बीच पांगोंग सो में बैठक हुई. बताया जाता है कि दो राउंड की बातचीत में अभी तक इसका कोई हल नहीं निकल सका है और बीजिंग ने भारत पर अपनी सीमा के अंदर निर्माण कार्य करने का आरोप लगाते हुए जरूरी कार्रवाई करने की धमकी दी है. पांगोंग सो वही इलाका है जहां पर दो हफ्ते पहले दोनों देशों की सेनाएं आमने सामने आ गई थीं और दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प तक हो गई थी.

चीन ने भारत पर आरोप लगाते हुए कहा है कि भारतीय सेना लद्दाख के पास चीन की सीमा पर स्थित बाइजिंग और लुजिन दुआन सेक्शन में अवैध रूप से प्रवेश कर गई, जिसके कारण चीन की बॉर्डर पेट्रोलिंग टीम को गश्त करने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा. चीन ने आरोप लगाया कि भारत इस तरह के कदम उठाकर अपनी सीमा को और आगे बढ़ाना चाहता है.

चीन से बढ़ते तनाव के बीच एक ओर जहां सेना और विदेश मंत्रालय ने चुप्पी साधी हुई है वहीं दिल्ली के अफसरों ने इसे कोरोना से लड़ाई के मद्देनजर अति संवेदनशील स्थिति बताया है. द इंडियन एक्सप्रेस से मिली जानकारी के मुताबिक भारत अपनी सीमा में आने वाली गलवान नदी के इलाके में निर्माण कार्य कर रहा है जिस पर चीन को आपत्ति है. चीन लगातार इस निर्माण का विरोध कर रहा है और हालात अब ये हो गए हैं कि बढ़ते तनाव को देखते हुए सीमा पर दोनों देशों ने अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा दी है.

Related Articles

Back to top button