Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

राहत: RBI ने रेपो रेट घटाकर 0.4% घटाकर 4 फीसदी किया

राहत: RBI ने रेपो रेट घटाकर 0.4% घटाकर 4 फीसदी किया

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिदांस दास ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की है.उन्होंने बताया कि मॉनिटरी पॉलिसी कमेटी ने अपनी तीन दिन की बैठक में रेपो रेट में कटौती का फैसला किया है. ये कटौती 0.4 फीसदी की होगी और इस तरह रेपो रेट घटकर 4 फीसदी पर आ गया है जो कि पहले 4.4 फीसदी था.

एमपीसी की बैठक 3 से 5 जून को होनी थी लेकिन इसे पहले ही कर लिया गया है और 20-22 मई के दौरान की गई बैठक में अधिकांश सदस्य रेपो रेट घटाने के पक्ष में थे. इसके अलावा एमपीसी की बैठक के फैसले के बाद रिवर्स रेपो रेट भी घटकर 3.75 फीसदी से कम होकर 3.35 फीसदी पर आ गया है.

रेपो रेट घटाने से बैंकों को आरबीआई से कम ब्याज पर कर्ज मिल सकेंगे और इसका फायदा बैंक अपने ग्राहकों को देंगे जिसके बाद ग्राहकों की ईएमआई कम हो सकती है.

कोरोना से अर्थव्यवस्था को नुकसान
शक्तिकांत दास ने कहा कि कोरोना संकटकाल से अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचा है लेकिन संयुक्त प्रयासों से इस स्थिति से देश उबर सकता है. हालांकि वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान देश की जीडीपी ग्रोथ निगेटिव रहेगी. आने वाले समय में देश में महंगाई को कम बनाए रखना एक चुनौती होगी.

सीमेंट उत्पादन में गिरावट आई
पिछले कुछ समय में सीमेंट उत्पादन में गिरावट आई है और देश के 6 बड़े राज्यों में औद्योगिक उत्पादन में बड़ी गिरावट देखने को मिली है.

खेती को लेकर अच्छी खबर
खेती को लेकर इस साल अच्छी खबर आई है और अनाज उत्पादन 3.7 फीसदी बढ़ा है. इस साल अच्छे मानसून की उम्मीद है और इससे अनाज उत्पादन में और बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button