Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

रेलवे ने रिजर्वेशन काउंटर से टिकट बुकिंग की सेवा की शुरू, पैसेन्जर्स को मिलेगी राहत

नई दिल्ली: सरकार ने ट्रेन सेवा को फिर से सामान्य और सुगम बनाने के लिए बड़ा फैसला लिया है. रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर पैसेंजर मार्केंटिग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक आज से रेलवे स्टेशनों पर टिकट काउंटर फिर से खोले जाएंगे.

फिलहाल काउंटर से आरक्षित टिकट ही मिलेंगे. स्टेशन पर कितने काउंटर खोले जाएं इसका फैसला जोनल रेलवे को करना होगा. यही नहीं, काउंटर से टिकट लेने के लिए यात्रियों को मास्क पहनना होगा और एक दूसरे से दो गज का दूरी भी रखनी पड़ेगी.

यही नहीं रेलवे ने रिजर्व्ड टिकट की बुकिंग और कैंसिलेशन की सुविधा पोस्ट ऑफिस और यात्री टिकट सुविधा केंद्र को लाइसेंस रखने वालों को भी दी गई है. इसके अलावा जो IRCTC के आधिकारिक एजेंट भी टिकटों की बुकिंग करेंगे.

कॉमन सर्विस सेंटर पर भी होगी बुकिंग

रेलवे ने दूरदराज वाले इलाकों में रहनेवाले और इंटरनेट सेवा से महरूम लोगों के लिए भी टिकट खरीदने का इंतजाम कर दिया है. देशभर के करीब 1.7 लाख ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ पर भी आज से ट्रेन टिकटों की बुकिंग बहाल हो जाएगी. ‘कॉमन सर्विस सेंटर’ ग्रामीण और सरकार की ई-सेवाओं को उपलब्ध कराने वाले केंद्र हैं. ये सेंटर उन स्थानों पर होते हैं, जहां कम्प्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता बहुत कम है या नहीं है.

सरकार ने एक जून से शुरू होने जा ही 200 पैसेंजेर ट्रेनों के लिए ऑनलाइन बुकिंग की शुरुआत पहले ही कर दी है. रेलवे के मुताबिक, पहले ही दिन लाखों टिकट बिके हैं. अब स्टेशनों पर भी काउंटर खोलकर सरकार यात्रियों को और सहूलियत देने जा रही है.

1 जून से शुरू हो रही 100 जोड़ी ट्रेनें

नई दिल्ली स्टेशन से – 17 ट्रेनें चलेंगी और 3 अन्य ट्रेनें पास होंगी यानी उनका यहाँ स्टॉपेज होगा

निजामुद्दीन स्टेशन से – 9 ट्रेनें चलेंगी, 1 का स्टॉपेज होगा

आनंद विहार स्टेशन से – 5 ट्रेनें चलेंगी

पुरानी दिल्ली स्टेशन से – 2 ट्रेनें चलेंगी, 2 का स्टॉपेज होगा

दिल्ली सरायरोहिल्ला स्टेशन- 1 ट्रेन चलेगी

लखनऊ जंक्शन स्टेशन से – 15 ट्रेनें चलेंगी , 2 का स्टॉपेज होगा

Related Articles

Back to top button