Select your Language: हिन्दी
राष्ट्रीय

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एसी एवं कूलर के प्रयोग मे जरूरी सावधानी बरतने हेतु दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एसी एवं कूलर के प्रयोग मे जरूरी सावधानी बरतने हेतु दी जानकारी

नई दिल्ली: एक तरफ कोरोना का खतरा है और दूसरी तरफ गर्मी से बुरा हाल. गर्मी की वजह से आप भी घर में कार में AC का इस्तेमाल करते होंगे. अब सवाल ये है कि क्या AC में कोरोना का संक्रमण ज्यादा फैलता है. इसको लेकर सोशल मीडिया में कई तरह की अफवाहें हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना काल में AC, कूलर को इस्तेमाल पर बड़ी जानकारी दी है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया, ”अगर AC, कूलर या फैन का इस्तेमाल करते हैं तो नियमों का पालन करें. कमरे में फ्रेश एयर आती रहे. क्रॉस वेंटिलेशन की संभावना हो. एग्जॉस्ट फैन का इस्तेमाल हो. कमरे को सैनिटाइज करते रहें. AC या कूलर में बैठते वक्त सामाजिक दूरी का ख्याल रखें. मास्क पहनने जैसे नियम का पालन करें.”

देश में मौत की दर सबसे कम- स्वास्थ्य मंत्रालय

लव अग्रवाल ने कहा, ”दुनिया में कोरोना से मौत की दर 6.4 फीसदी है. भारत में मौत की दर सबसे कम है. भारत में मृत्यु दर 2.87 फीसदी है. कुछ देशों में 19.9 फीसदी, 16.3 फीसदी जबकि कुछ देशों में 14.3 फीसदी मौत की दर दर्ज की गई है.”

क्या भारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की शुरुआत हो गई है ?

ICMR के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा, ”कंटेनमेंट एरिया बनाए गए हैं, रेड जोन बनाए गए हैं. लक्षणों और प्रभावों की जांच हो रही है उसके परिणाम के बिना कुछ भी कहना ठीक नहीं हैं.”

WHO ने सेकेंड वेब को लेकर चेतावनी दी है वो क्या है और बचने के क्या उपाय हैं ?

बलराम भार्गव ने कहा, ”सेकेंड वेब से बचने के लिए सामाजिक दूरी का पालन करें. हाथ धोते रहें, मास्क पहनें, जब तक कि कोई दवा या वैक्सीन नहीं मिल जाती है.”

Related Articles

Back to top button